इटली में शक्तिशाली भूकंप, कम से कम तीन की मौत
Advertisement

इटली में शक्तिशाली भूकंप, कम से कम तीन की मौत

मध्य इटली में बुधवार तड़के 6.2 तीव्रता का भूकंप का झटका आया। जिसके कारण कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और पहाड़ पर स्थित दर्जनों गांव तबाह हो गए।

रोम : मध्य इटली में बुधवार तड़के 6.2 तीव्रता का भूकंप का झटका आया। जिसके कारण कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और पहाड़ पर स्थित दर्जनों गांव तबाह हो गए।

भूकंप का केंद्र अंब्रिया के नोर्शिया शहर के पास था। प्रत्यक्षदर्शियों ने इतालवी मीडिया को बताया कि तेज झटकों के कारण इसके आसपास की कई इमारतें ढह गईं। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। ये झटके इतने तेज थे कि भूकंप के केंद्र से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मध्य रोम के निवासी जाग गए।

राष्ट्रीय प्रसारक राए के अनुसार, भूकंप के कारण जान गंवाने वाले दो पीड़ितों की पहचान एक बुजुर्ग दंपति के रूप में हुई है। वे भूकंप के केंद्र के पूर्व में स्थित मार्शे क्षेत्र के पेस्करा डेल ट्रोंटो में रहते थे। झटकों के कारण उनका मकान ढह गया था। भूकंप के केंद्र के पास स्थित गांव एक्यूमोली के मेयर के अनुसार, यहां एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई है और चार लोगों के एक परिवार के एक मकान में फंसे होने और मारे जाने की आशंका है। इस परिवार में दो बच्चे भी शामिल हैं।

स्टीफेनो पेट्रूकी ने राए को बताया कि यहां त्रासदी हुई है। इस समय एक मौत की पुष्टि हो चुकी है लेकिन अन्य चार लोग मलबे में फंसे हैं और कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे। यहां आपदा आई है। यहां कोई रोशनी या टेलीफोन नहीं हैं। बचाव सेवाएं अभी तक यहां नहीं पहुंची हैं। पहाड़ पर स्थित एक अन्य गांव एमाट्रिस के मेयर सर्जियो पिरोजी ने कहा कि आधा गांव गायब हो चुका है। उन्होंने कहा कि गांव तक पहुंचने का रास्ता अवरूद्ध है इसलिए बचाव सेवाओं का यहां तक पहुंचना असंभव हो रहा है।

वर्ष 2009 में एक्विला क्षेत्र में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके झटके राजधानी में भी महसूस किए गए थे और इसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Trending news