क्षेत्रीय शांति के लिए कश्मीर मुद्दे का समाधान जरूरी : पाकिस्तान
Advertisement

क्षेत्रीय शांति के लिए कश्मीर मुद्दे का समाधान जरूरी : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने एक बार फिर से कश्मीर का राग छेड़ते हुए आज कहा कि इस मुद्दे का समाधान क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए बुनियादी तौर पर जरूरी है। इसके साथ ही उसने इस मुद्दे के स्थायी समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया।

क्षेत्रीय शांति के लिए कश्मीर मुद्दे का समाधान जरूरी : पाकिस्तान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने एक बार फिर से कश्मीर का राग छेड़ते हुए आज कहा कि इस मुद्दे का समाधान क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए बुनियादी तौर पर जरूरी है। इसके साथ ही उसने इस मुद्दे के स्थायी समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया।

पाकिस्तानी विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने पी-5 देशों और यूरोपीय संघ के राजदूतों को आज यहां इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने पांच फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ से पहले यह बयान दिया। पी-5 देशों का मतलब सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य देश हैं। इनमें अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक चौधरी ने कहा, ‘कश्मीर में आत्म निर्णय के लिए जारी संघर्ष ‘स्वदेशी’ ही है।’ चौधरी ने ‘कश्मीर के लोगों के प्रति पाकिस्तान के स्पष्ट राजनीतिक, नैतिक और कूटनीतिक समर्थन को दोहराया।’ पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘चौधरी ने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरिता सुनिश्चित करने के लिए कश्मीर विवाद का समाधान बुनियादी तौर पर महत्वपूर्ण है।’

पाकिस्तानी विदेश सचिव ने यह भी कहा कि इस मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक होना चाहिए। उन्होंने इस मुद्दे के स्थायी समाधान में मदद करने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की निर्णायक भूमिका पर भी जोर दिया।

चौधरी ने कहा, ‘भारत प्रशासित कश्मीर में चुनाव संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जनमत संग्रह का विकल्प नहीं हो सकते।’ उन्होंने ‘आबादी के स्वरूप को बदलकर जमीनी हालात को प्रभावित करने के भारतीय प्रयास को लेकर भी चिंता जताई।’ बयान के मुताबिक चौधरी ने भारतीय कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिकार के निरंतर उल्लंघन तथा कश्मीरियों की पीड़ा का उल्लेख किया और इस प्रमुख मुद्दे के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय के जुड़े रहने की उम्मीद जताई।

पाकिस्तानी विदेश सचिव ने यह भी कहा कि पाकिस्तान अपने ‘वाजिब’ रूख पर कायम रहते हुए भारत के साथ सार्थक और रचनात्मक बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि जम्मू-कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का समाधान निकाला जा सके।

Trending news