पुतिन ने तुर्की पर लगा यात्रा प्रतिबंध हटाया, दिया व्यापार सामान्य करने का आदेश
Advertisement

पुतिन ने तुर्की पर लगा यात्रा प्रतिबंध हटाया, दिया व्यापार सामान्य करने का आदेश

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने तुर्की पर लगे यात्रा प्रतिबंधों को आज हटा लिया और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तायिप एर्दोगन ने आज लंबे समय बाद एक-दूसरे से फोन पर बातचीत होने के बाद व्यापार को सामान्य करने का आदेश दिया। अंकारा द्वारा पिछले वर्ष रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गयी थी।

पुतिन ने तुर्की पर लगा यात्रा प्रतिबंध हटाया, दिया व्यापार सामान्य करने का आदेश

मास्को: रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने तुर्की पर लगे यात्रा प्रतिबंधों को आज हटा लिया और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तायिप एर्दोगन ने आज लंबे समय बाद एक-दूसरे से फोन पर बातचीत होने के बाद व्यापार को सामान्य करने का आदेश दिया। अंकारा द्वारा पिछले वर्ष रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गयी थी।

पिछले साल नवंबर पर हुई घटना के बाद दोनों देशों के संबंधों में खिंचाव पैदा हो गया था और मास्को ने अंकारा पर प्रतिबंध भी लगा दिए थे। प्रतिबंधों में कुछ तुर्की खाद्य उत्पादों, चार्टर विमानों के उड़ान, देश के लिए पर्यटन पैकेज तथा तुर्की यात्रियों के लिए वीजा जारी करना रोकना शामिल था।

टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणी में पुतिन ने सरकार के मंत्रियों से कहा, ‘मैं पर्यटन के सवाल से शुरूआत करना चाहता हूं। हम इस क्षेत्र में प्रशासनिक प्रतिबंध हटा रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने रूसी सरकार से तुर्की के साथ सामान्य व्यापार और आर्थिक संबंधों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।’ एर्दोगन ने सोमवार को पुतिन को एक पत्र भेजा था, मास्को का कहना है कि पत्र में माफी मांगी गयी है। उसके बाद ही आज फोन पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई है।

एक बयान में क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने इस्तांबुल के अतातुर्क हवाईअड्डे पर मंगलवार को हुए बम विस्फोटों और गोलीबारी में निंदा की और तुर्की के लोगों के प्रति संवेदना जतायी। हमले में कम से कम 41 लोग मारे गए हैं। इस हमले के लिए अंकारा ने इस्लामिक स्टेट को जिम्मेदार ठहराया है।

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, एर्दोगन और पुतिन ने ‘तुर्की और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के महत्व पर जोर दिया।’ तुर्की के एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बुधवार को ‘एएफपी’ से कहा, आशा की जा रही है कि चीन में सितंबर के महीने में होने वाली जी20 बैठक में पुतिन और एर्दोगन की भेंट होने की संभावनाएं भी हैं। कूटनीतिक तनातनी शुरू होने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली द्विपक्षीय बैठक होगी।

Trending news