दक्षेस की स्थायी समिति ने आतंकवाद, गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर की चर्चा
Advertisement

दक्षेस की स्थायी समिति ने आतंकवाद, गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर की चर्चा

आठ सदस्यीय दक्षेस समूह के शीर्ष राजनयिकों ने रविवार को नेपाल की राजधानी में बैठक कर आतंकवाद से मुकाबले, गरीबी उन्मूलन, उर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न मुद्दों पर सहयोग के लिए चर्चा की।

काठमांडो : आठ सदस्यीय दक्षेस समूह के शीर्ष राजनयिकों ने रविवार को नेपाल की राजधानी में बैठक कर आतंकवाद से मुकाबले, गरीबी उन्मूलन, उर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न मुद्दों पर सहयोग के लिए चर्चा की।

भारतीय विदेश सचिव सुजाता सिंह और अन्य शीर्ष राजनयिकों ने 25 से 27 नवंबर तक होने जा रहे 18वें दक्षेस सम्मेलन से पहले दक्षेस स्थायी समिति की 41वीं बैठक में शिरकत की।

दक्षेस देशों - अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका - के प्रतिनिधि और नौ अन्य देशों से आए पर्यवेक्षक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दक्षेस में सभी सदस्य देशों के विदेश सचिव बैठक में शामिल हो रहे हैं।

स्थायी समिति के अध्यक्ष एवं मालदीव से आए शिष्टमंडल के नेता अली नसीर मोहम्मद ने स्थायी समिति की बैठक का उद्घाटन किया। बैठक में नेपाल के कार्यवाहक विदेश सचिव एवं नेपाली शिष्टमंडल के नेता शंकर दास बैरागी को समिति का अध्यक्ष चुना गया।

बैरागी ने कहा, ‘आतंकवाद अपने सभी रूपों में हमारे क्षेत्र में एक भयंकर चुनौती बना हुआ है, ऐसे में हालात से निपटने के लिए समन्वित और ठोस कोशिशों की जरूरत है।’ स्थायी समिति की बैठक में मुख्य रूप से दक्षेस की आकलन रिपोर्ट, दक्षेस गतिविधियों पर देश की रिपोर्ट, प्रोग्रामिंग कमेटी की रिपोर्ट, दक्षेस कैबिनेट सचिवों की दूसरी बैठक की रिपोर्ट, आर्थिक और वित्तीय सहयोग तथा दक्षेस विकास कोष पर चर्चा हुई।

दो दिन के विचार विमर्श के पूरा होने के बाद स्थायी समिति 25 नवंबर को दक्षेस मंत्रिपरिषद को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

Trending news