हाजियों को सुरक्षा के लिए ई-ब्रेसलेट: मीडिया
Advertisement

हाजियों को सुरक्षा के लिए ई-ब्रेसलेट: मीडिया

सउदी अरब में पिछले साल भगदड़ में 2,000 से ज्यादा हाजियों की मौत के बाद, इस साल हज पर जाने वालों को एक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा ब्रेसलेट पहनना होगा।अरब न्यूज और सउदी गजट के मुताबिक, अत्याधुनिक सुरक्षा उपाय से प्रशासन को लोगों की ‘देखभाल और पहचान’ करने में मदद मिलेगी।

हाजियों को सुरक्षा के लिए ई-ब्रेसलेट: मीडिया

रियाद: सउदी अरब में पिछले साल भगदड़ में 2,000 से ज्यादा हाजियों की मौत के बाद, इस साल हज पर जाने वालों को एक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा ब्रेसलेट पहनना होगा।अरब न्यूज और सउदी गजट के मुताबिक, अत्याधुनिक सुरक्षा उपाय से प्रशासन को लोगों की ‘देखभाल और पहचान’ करने में मदद मिलेगी।

विदेशी अधिकारियों से मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल हज के दौरान 24 सितंबर को भगदड़ में कम से कम 2,297 श्रद्धालुओं की मौत हो गयी थी। उनमें से कुछ ने घटना के शिकार लोगों की पहचान करने में मुश्किलों की बात कही थी।

सउदी अरब ने मृतकों की संख्या 769 होने के बारे में बताया था। हज इतिहास में यह सबसे भीषण त्रासदी थी।अखबार में कहा गया कि जल प्रतिरोधी ब्रेसलेट जीपीएस लोकेशन सिस्टम से जुड़ा रहेगा और पता तथा चिकित्सा रिकार्ड सहित प्रत्येक हाजी की निजी सूचना इसमें दर्ज होगी।

हज कमेटी के अध्यक्ष और गृह मंत्री राजकुमार मोहम्मद बिन नईफ ने पिछले साल भगदड़ त्रासदी के तुरंत बाद जांच का आदेश दिया था लेकिन इसके निष्कर्षों के बारे में आधिकारिक तौर पर एक लफ्ज नहीं कहा गया।

सउदी गजट ने इस महीने बताया था कि सुरक्षा को लेकर अन्य प्रावधानों में मक्का की बड़ी मजिस्द में 800 से ज्यादा निगरानी कैमरे लगाये गये हैं।

Trending news