ट्रंप-किम की मुलाकात से पहले इस राष्ट्रपति को नहीं आई नींद, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

ट्रंप-किम की मुलाकात से पहले इस राष्ट्रपति को नहीं आई नींद, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई- इन ने कहा कि वह सिंगापुर में अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच शिखर वार्ता से पहले ‘‘सो ही नहीं पाए.’’ 

मून हाल के महीनों में दो बार किम से मिले और उन्होंने अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर वार्ता आयोजित करने में मदद की.(फाइल फोटो)

सिंगापुर: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई- इन ने कहा कि वह सिंगापुर में अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच शिखर वार्ता से पहले ‘‘सो ही नहीं पाए.’’ मून और अन्य अधिकारियों ने 12 जून(मंगलवार) को राष्ट्रपति कार्यालय में दक्षिण कोरियाई मंत्रिमंडल बैठक से पहले शिखर वार्ता का सीधा प्रसारण देखा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता को देखते हुए मून मुस्कुराए.

मून हाल के महीनों में दो बार किम से मिले और उन्होंने अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर वार्ता आयोजित करने में मदद की. मून ने कहा कि उन्हें वार्ता की सफलता की ‘‘प्रबल इच्छा’’ है और उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप पूरी तरह परमाणु मुक्त बनेगा और वहां शांति स्थापित होगी. 

इस शख्‍स की वजह से ही मुमकिन हो पाई ट्रंप और किम की ऐतिहासिक मुलाकात
किम और ट्रंप के बीच हुई मुलाकात के पीछे भी एक शख्‍स की ही कोशिशें रंग लाईं. इस शख्‍स ने उत्‍तर कोरिया से अपनी दशकों पुरानी रंजिश भुलाकर उसे इस लायक बनाया कि किम ट्रंप के सामने जा बैठे और बेहद दोस्‍ताना माहौल में उनसे मुलाकात की. यह शख्‍स है दक्षिण कोरिया का राष्‍ट्रपति मून जे-इन. पिछले साल सत्‍ता संभालने के बाद मून जे-इन ने उत्‍तर कोरिया से बेहतर रिश्‍ते स्‍थापित करने की इच्‍छा जताई थी. इसके बाद उन्‍होंने कई बार उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मुलाकात भी की. इसी दौरान उन्‍होंने किम को डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात के लिए राजी किया.

राष्‍ट्रपति बनते ही मून ने जताई दोस्‍ती की इच्‍छा
मून जे-इन का जन्‍म 24 जनवरी, 1953 को दक्षिण कोरिया में हुआ था. वह डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. उन्‍होंने मई 2017 में पार्क गुयेन ह्ये के स्‍थान पर राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली. पार्क को भ्रष्‍टाचार के आरोप में पद से हटा दिया गया था. इससे पहले मून जे-इन कई प्रमुख पदों पर रहे हैं. राष्‍ट्रपति बनने के बाद मून जे इन ने उत्‍तर कोरिया के साथ रिश्‍ते सुधारने के लिए प्रयास करने की इच्‍छा जाहिर की थी. इसके लिए प्रयास भी किए.

मून ने बढ़ाया बातचीत का हाथ
मून जे-इन की कोशिशों के बाद उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने नौ जनवरी, 2018 को सीमावर्ती गांव में मुलाकात की. इस दौरान दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक्‍स में उत्‍तर कोरियाई एथलीटों और प्रतिनिधिमंडल के भी हिस्‍सा लेने पर सहमति बनी. इसके बाद फरवरी में प्‍योंगचांग में आयोजित ओलंपिक्‍स में बड़ी संख्‍या में उत्‍तर कोरियाई एथलीट गए. प्रतिनिधिमंडल में किम जोंग उन की बहन भी शामिल थी. उन्‍होंने किम जोंग उन की ओर से दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे-इन से भी मुलाकात की थी. इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच मैत्री संबंध स्‍थापित करने को लेकर बातचीत हुई.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news