चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्‍ट्रांग के स्‍पेस सूट समेत ये सामान हो रहे नीलाम

1969 में चांद पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्‍ट्रांग ने रखा था पहला कदम. 2012 में हुई थी उनकी मौत. 

चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्‍ट्रांग के स्‍पेस सूट समेत ये सामान हो रहे नीलाम
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : 1969 में नासा के अपोलो अभियान के तहत चांद पर पहला कदम रखने वाले इंसान नील आर्मस्‍ट्रांग के स्‍पेस सूट समेत उनके अन्‍य स्‍मृति सामान को इस नवंबर को नीलाम किया जा रहा है. अमेरिका के डलास में इसके लिए नीलामी की जा रही है. एक नवंबर को शुरू हुई यह नीलामी पूरे नवंबर चलेगी.

इसमें अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्‍ट्रांग से जुड़े 2 हजार सामान को नीलाम किया जाएगा. इसमें पृथ्‍वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी जॉन ग्‍लेन का हेलमेट भी शामिल है. साथ ही 1903 में राइट बंधुओं द्वारा उड़ाया गए ऐतिहासिक विमान के पंख का टुकड़ा और उसका प्रोपेलर भी शामिल है. इसे नील आर्मस्‍ट्रांग अपने साथ चांद पर ले गए थे.

एक नवंबर को नीलामी में अपोलो 11 अंतरिक्ष यान की आईडी प्‍लेट 4.68 लाख डॉलर में नीलाम हुई है. नीलामी में पृथ्‍वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी जॉन ग्‍लेन का हेलमेट भी शामिल है. साथ ही 1903 में राइट बंधुओं द्वारा उड़ाया गए ऐतिहासिक विमान के पंख का टुकड़ा और उसका प्रोपेलर भी शामिल है.

Image result for neil armstrong space suit zee news

दरअसल नील आर्मस्‍ट्रांग को ऐतिहासिक सामान सहेजकर रखने का काफी शौक था. उन्‍होंने अपने और दूसरों के कई सामान संजोकर रखे थे. 2012 में हुई उनकी मौत के बाद उनके बेटों रिक और मार्क आर्मस्‍ट्रांग ने छह साल तक अपने पिता नील के इन ऐतिहासिक सामान को नीलाल करने पर विचार किया. आखिर में उन्‍होंने इसे नीलाम करने का निर्णय ले ही लिया.

नील के बेटों के मुताबिक जो सामान नीलाम किया जा रहा है उसमें उनके पिता के वो दस्‍ताने भी शामिल हैं, जिन्‍हें उनके पिता पहनकर चांद पर गए थे. इसमें एक अमेरिकी झंडा भी शामिल है. उनके द्वारा जीते गए मेडल और बटालियन भी इसमें मौजूद हैं. इन्‍हें उन्‍होंने अपने स्‍कूल से लेकर बड़े होने तक संभालकर रखा था.

Image result for neil armstrong space suit zee news

अमेरिका के डलास में शुरू हुई इस नीलामी का आयोजन हेरिटेज ऑक्‍शंस कर रहा है. रिक और हैरी ने इसके अलावा वाशिंगटन के नेशनल एयर एंड स्‍पेस म्‍यूजियम और आर्मस्‍ट्रांग एयर एंड स्‍पेस म्‍यूजियम को आर्मस्‍ट्रांग की कई चीजें दान भी दी हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close