सुषमा स्वराज विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग लेने थाईलैंड पहुंचीं
Advertisement

सुषमा स्वराज विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग लेने थाईलैंड पहुंचीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16वें विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग लेने शनिवार को यहां पहुंची। रविवार से शुरू हो रहे सम्मेलन में 60 देशों के 600 से अधिक विद्वान शामिल हो रहे हैं।

सुषमा स्वराज विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग लेने थाईलैंड पहुंचीं

बैंकाक : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16वें विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग लेने शनिवार को यहां पहुंची। रविवार से शुरू हो रहे सम्मेलन में 60 देशों के 600 से अधिक विद्वान शामिल हो रहे हैं।

सुषमा भारत-थाईलैन्ड संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता भी करेंगी जिसमें दोनों देश एक दोहरा कराधान अपवंचन संधि पर हस्ताक्षर करेंगे और 2013 में हस्ताक्षरित प्रत्यर्पण संधि की अभिपुष्टि के दस्तावेजों का आदान प्रदान करेंगे।

सुषमा जहां 16 वें विश्व सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में सुषमा मुख्य अतिथि होंगी वहीं मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी इसके समापन दिवस समारोहों में शामिल होंगी।

मुख्य अतिथि के तौर पर सुषमा संस्कृत में भाषण देंगी। दोनों देश नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना पर एक सहमति पत्र पर भी दस्तखत करेंगे।

सुषमा के दो दिवसीय दौरे के दौरान किसी एक थाई विश्वविद्यालय में एक आयरुवेद चेयर की स्थापना के लिये एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर होंगे। सुषमा इस दौरे में भारतीय व्यावसायिक नेताओं तथा शिक्षाविदें से भी मिलेंगी।

वे उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री जन तानासाक पामिमाप्रगोर्न से तथा विश्व संस्कृत सम्मेलन शाही संरक्षक तथा संस्कृत की विद्वान राजकुमारी महा चक्री श्रींधोर्न से भी मिलेंगी। सोमवार को थाई राजनीतिक नेतृत्व से उनकी मुलाकात तय है। सुषमा के यहां पहुंचने पर उनकी अगवानी थाईलैन्ड के राजदूत चलित मणित्याकुल तथा विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने की।

सम्मेलन के अवसर पर ही भारत में दूरदर्शन संस्कृत में एक साप्ताहिक समाचार कार्यक्रम शुरू करेगा। 2014 में सत्ता में आने के बाद से ही संस्कृत का संवर्धन राजग सरकार की योजनाओं में शामिल रहा है। बॉबी जिंदल ने समलैंगिक विवाह पर सुप्रीम कोर्ट के एतिहासिक फैसले की आलोचना की

Trending news