सीरिया में ‘युद्धविराम’ पर विश्व की शक्तियां हुईं सहमत
Advertisement

सीरिया में ‘युद्धविराम’ पर विश्व की शक्तियां हुईं सहमत

विश्व की शक्तियों ने युद्ध प्रभावित सीरिया में एक सप्ताह के भीतर युद्धविराम की महत्वाकांक्षी योजना और नाटकीय रूप से मानवीय मदद बढाए जाने पर आज सहमति जताई।

म्युनिख : विश्व की शक्तियों ने युद्ध प्रभावित सीरिया में एक सप्ताह के भीतर युद्धविराम की महत्वाकांक्षी योजना और नाटकीय रूप से मानवीय मदद बढाए जाने पर आज सहमति जताई।

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की सह मेजबानी वाली विस्तारित वार्ता के बाद कहा कि 17 देशों ने ‘एक सप्ताह की समय सीमा में शुरू करने के लक्ष्य के साथ राष्ट्रव्यापी युद्धविराम लागू करने पर’ सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीरिया सहायता समूह ने भी ‘मानवीय मदद की पहुंच तत्काल तेज करने और बढ़ाने’ पर भी सहमति जताई है।

केरी ने कहा, ‘निरंतर वितरण इस सप्ताह शुरू होगा। यह काम पहले उन स्थानों पर किया जाएगा, जहां इसकी आवश्यकता सर्वाधिक है और इसके बाद देशभर में सभी जरूरतमंद लोगों, खासकर घेरेबंदी के कारण फंसे लोगों और दुर्गम स्थानों तक इसे पहुंचाया जाएगा।’

इससे पहले इस माह की शुरूआत में शांति वार्ताएं उस समय असफल रही थीं जब सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना ने रूसी बमवर्षकों और ईरानी लड़ाकों के समर्थन से विद्रोहियों के अहम गढ़ अलेप्पो में हमला किया था।

Trending news