सीरिया में विद्रोहियों पर ISIS और सरकारी बलों का हमला
Advertisement

सीरिया में विद्रोहियों पर ISIS और सरकारी बलों का हमला

इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने देश के उत्तर में सीरियाई विपक्ष के गढ़ में प्रवेश किया जहां उनका विद्रोहियों के साथ संघर्ष हुआ। हालांकि देश के समीपवर्ती इलाकों और पड़ोसी इराक में चरमपंथी समूह का आधार बहुत कमजोर हो गया है लेकिन पिछले दो साल में उसने तुर्की की सीमा के पास जो बढ़त हासिल की है, वह उसके आधार पर आगे बढ़ रहा है।

सीरिया में विद्रोहियों पर ISIS और सरकारी बलों का हमला

बेरूत: इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने देश के उत्तर में सीरियाई विपक्ष के गढ़ में प्रवेश किया जहां उनका विद्रोहियों के साथ संघर्ष हुआ। हालांकि देश के समीपवर्ती इलाकों और पड़ोसी इराक में चरमपंथी समूह का आधार बहुत कमजोर हो गया है लेकिन पिछले दो साल में उसने तुर्की की सीमा के पास जो बढ़त हासिल की है, वह उसके आधार पर आगे बढ़ रहा है।

अलेप्पो शहर के उत्तर में स्थित मारिया शहर को लंबे समय से असद के खिलाफ लड़ रहे सीरिया के अपेक्षाकृत उदारवादी क्रांतिकारी बलों का गढ़ माना जाता रहा है। आईएस के हमले ने तथाकथित फ्री सीरियन आर्मी के खुले बैनर तले लड़ रहे समूह की कमजोरी रेखांकित की है। यह समूह अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है।

कल हुए संघर्ष के कारण 1,60,000 नागरिक फंस गए हैं। संघर्ष की वजह से इलाके में शेष रह गए कुछ अस्पतालों में से एक को खाली भी करना पड़ा। इस अस्पताल का संचालन अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा संगठन ‘‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’’ कर रहा है। आईएस ने कल अपनी समाचार एजेंसी आमाक़ के हवाले से बताया कि उसके लड़ाकों ने कल मारिया के निकट विपक्षी बलों को निशाना बना कर दो आत्मघाती बम हमले किए।

सीरिया के गृह युद्ध पर नजर रख रहे, ब्रिटेन स्थित विपक्षी मीडिया संगठन ‘‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’’ ने बताया कि इन हमलों के बाद आईएस लड़ाके मारिया के अंदर घुसे और शहर में संघर्ष हुआ। शेष बच गए अस्पतालों में से एक के प्रमुख डॉ अब्देल रहमान अल्हफेज ने बताया कि शुक्रवार से शहर को घेर लिया गया है और उनका अस्पताल खतरे में है।

ईमेल के जरिये दिए गए एक अयान में उन्होंने कहा ‘‘हमें अस्पताल की तत्काल सुरक्षा या बाहर निकाले जाने की जरूरत है।’’ अलेप्पो प्रांत में विपक्ष के कब्जे वाले अन्य शहरों पर शनिवार को सीरियाई सेना के युद्धक विमानों और हेलीकाप्टरों ने बमबारी की जिससे राष्ट्रपति बशर असद के बलों से लड़ रहे विद्रोहियों की परेशानी बढ़ गई।

Trending news