सीरिया: सरकारी नियंत्रण वाले इलाको में 2011 के बाद पहली बार हो रहे हैं स्थानीय चुनाव
Advertisement

सीरिया: सरकारी नियंत्रण वाले इलाको में 2011 के बाद पहली बार हो रहे हैं स्थानीय चुनाव

देश में राष्ट्रपति बशर अल असद की हुकूमत के खिलाफ 2011 में में बगावत होने के बाद से पहली बार स्थानीय चुनाव हो रहे हैं. इन सात साल में संघर्षों में 3,60,000 लोगों की जानें गई हैं 

सीरियाई सैनिकों ने देश के तकरीबन दो तिहाई इलाके पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है.(फाइल फोटो)

दमिश्क: सीरिया में सरकारी नियंत्रण वाले इलाकों में रविवार को स्थानीय चुनाव में लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. देश में राष्ट्रपति बशर अल असद की हुकूमत के खिलाफ 2011 में में बगावत होने के बाद से पहली बार स्थानीय चुनाव हो रहे हैं. इन सात साल में संघर्षों में 3,60,000 लोगों की जानें गई हैं और लाखों लोगों को वहां से भागना पड़ा है.  इससे देश की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई है. अब सीरियाई सैनिकों ने देश के तकरीबन दो तिहाई इलाके पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है.

सरकारी समाचार एजेंसी सना की रिपोर्ट के अनुसार समूचे सरकार नियंत्रित इलाके में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे खुल गए.  ये 12 घंटे तक खुले रहेंगे.  मतदान के लिए अधिक संख्या में लोगों के निकलने पर इसमें पांच घंटे का विस्तार भी दिया जा सकता है.

एजेंसी ने बताया कि चुनाव में स्थानीय प्रशासनिक परिषद की 18,478 सीटों पर 40,000 से ज्यादा उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत अजमा रहे हैं. राष्ट्रपति पद के चुनाव या संसदीय चुनाव की तुलना में इस बार कम लोग मतदान केंद्रों का रूख कर रहे हैं क्योंकि रविवार एक सामान्य कामकाजी दिन है.

सीरिया के सरकारी प्रसारक ने दैर अज-जोर में मतदान की तस्वीरें प्रसारित की हैं जिसे पिछले साल सीरियाई बलों ने इस्लामिक स्टेट के साथ भीषण लड़ाई के बाद वापस हासिल किया है. सीरिया में 2016 में संसदीय और 2014 में राष्ट्रपति पद चुनाव हुए थे. देश में दिसंबर 2011 में स्थानीय चुनाव हुए थे. 

Trending news