काठमांडू: जनरल पूर्णचंद्र थापा नेपाल सेना के नये कार्यवाहक प्रमुख
Advertisement

काठमांडू: जनरल पूर्णचंद्र थापा नेपाल सेना के नये कार्यवाहक प्रमुख

नेपाल सेना के अधिकारी जनरल पूर्णचंद्र थापा ने देश के नए कार्यवाहक चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) का कार्यभार संभाला है.

थापा संयुक्त राष्ट्र और भारत में भी प्रशिक्षण ले चुके हैं.(फोटो-Nepal Army)

काठमांडू: नेपाल सेना के अधिकारी जनरल पूर्णचंद्र थापा ने देश के नए कार्यवाहक चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) का कार्यभार संभाला है. मौजूदा प्रमुख जनरल राजेंद्र छेत्री अगले महीने सेवानिवृत्ति होंगे. इससे पहले वह औपचारिक छुट्टी पर गए हैं. इस वजह से थापा ने कल उनका कार्यभार संभाला. छेत्री के अगले महीने शीर्ष पद से औपचारिक विदाई के बाद थापा नेपाल सेना के सीओएएस का पद संभालेंगे. नेपाल सेना के मुख्यालय में कल विशेष समारोह आयोजित किया गया.

इसमें मौजूदा सीओएएस छेत्री ने थापा को जिम्मेदारी सौंपी. ‘काठमांडो पोस्ट’ के मुताबिक, नेपाल के लामजुंग जिले में सैन्य परिवार में जन्मे थापा संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षा अभियान में दुनिया भर में सेवा दे चुके हैं. अपने देश में सैन्य पाठ्यक्रम के अलावा थापा संयुक्त राष्ट्र और भारत में भी प्रशिक्षण ले चुके हैं. 

सीमा सुरक्षा बढ़ाने, खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान पर सहमत हुए भारत और नेपाल
भारत और नेपाल के सीमा रक्षा बल दोनों देशों के बीच 1,751 किलोमीटर लंबी ‘पोरस सीमा’ (कहीं बंद, कहीं खुली) के पास अपराध रोकने की खातिर सहयोग बढ़ाने और समय रहते खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान पर सहमत हुए हैं. भारत की यात्रा पर आए नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ चार दिवसीय वार्ता संपन्न की. नेपाली पक्ष का नेतृत्व एपीएफ के महानिरीक्षक शैलेंद्र खनाल जबकि भारतीय पक्ष का नेतृत्व एसएसबी के महानिदेशक रजनीकांत शर्मा कर रहे थे.

दोनों पक्षों ने सीमा के मौजूदा हालात पर की चर्चा
एसएसबी के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक का प्रमुख उद्देश्य दोनों बलों के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय बढ़ाना था. दोनों पक्षों ने सीमा के मौजूदा हालात, सीमा के पास होने वाले अपराधों जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. प्रवक्ता ने बताया कि हर स्तर पर नियमित तौर पर समन्वय बैठकें आयोजित करते रहने पर सहमति बनी. इस सालाना बैठक का अगला चरण अगले साल नेपाल में आयोजित किया जाएगा.

 

Trending news