ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुए 'चना' और 'चना दाल', हिंदी शब्दों को तरजीह!
Advertisement

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुए 'चना' और 'चना दाल', हिंदी शब्दों को तरजीह!

देश-विदेश में हिंदी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है, हाल ही में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किए गए कुछ नए शब्दों को सार्वजनिक किया गया, जिनमें भारतीय थाली मे भोजन के रुप में शामिल चना और चना दाल को जगह दी गई हैं.

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किए गए कुछ नए शब्दों को सार्वजनिक किया गया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश-विदेश में हिंदी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है, हाल ही में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किए गए कुछ नए शब्दों को सार्वजनिक किया गया, जिनमें भारतीय थाली मे भोजन के रुप में शामिल चना और चना दाल को जगह दी गई हैं.

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए 600 से ज्यादा शब्द जोड़े गए हैं. इनमें हिंदी के नए शब्दों में चना और चना दाल को शामिल किया गया हैं। अन्य शब्दों में अधिकतर टेनिस से जुड़े टर्म्स को डिक्शनरी में जगह दी गई है.

हर तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नए-नए शब्दों को शामिल किया जाता है. इससे पहले अइयो, भेलपूरी, चटनी, मसाला, ढ़ाबा और चूड़ीदार जैसे हिंदी शब्दों को पहले ही डिक्शनरी में जगह दी जा चुकी है.

इसके अलावा इस बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में टेनिस से संबंधित कुछ शब्द भी शामिल किए गए हैं. इनमें से प्रमुख है 'फोर्स्ड एरर' (forced error) और बेगेल (bagel).

इसके अलावा वॉक (woke) और पोस्ट ट्रूथ (post-truth) को भी डिक्शनरी में जगह मिली है. 2016 ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'पोस्ट ट्रूथ' को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया गया था.

'पोस्ट ट्रूथ' को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किए जाने के बाद इसे संवाद में ज्यादा इस्तेमाल किए जाने लगा था. इसके चलते इसे इस वर्ष इसे ओईडी में शामिल कर लिया गया. वहीं 'वॉक' शब्द को पिछले वर्ष वर्ड ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.

 

Trending news