लंदन: टेरेसा मे PM के रूप में अपने भविष्य पर अटकलों से नाराज, कहा- मैं चिंतित नहीं
Advertisement

लंदन: टेरेसा मे PM के रूप में अपने भविष्य पर अटकलों से नाराज, कहा- मैं चिंतित नहीं

टेरेसा मे ने बीबीसी के साथ साक्षात्कार में कहा कि चर्चा उनके राजनीतिक करियर की जगह ब्रिटेन के भविष्य पर होनी चाहिए. 

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य मे के नेतृत्व को लेकर बंटे हुए हैं.(फाइल फोटो)

लंदन: टेरेसा मे ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में अपने भविष्य पर लगातार लगाई जा रही अटकलों को लेकर रविवार को नाराजगी जताई. उनकी ब्रेग्जिट योजना पर उनकी ही पार्टी के सांसदों में मतभेद हैं. यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के औपचारिक रूप से बाहर होने की मार्च 2019 की समयसीमा के पास आने में अब महज छह महीने बचे हैं. टेरेसा मे ने बीबीसी के साथ साक्षात्कार में कहा कि चर्चा उनके राजनीतिक करियर की जगह ब्रिटेन के भविष्य पर होनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मैं थोड़ा नाराज हो जाती हूं, लेकिन यह चर्चा मेरे भविष्य के बारे में नहीं है. 

यह चर्चा ब्रिटेन के लोगों तथा ब्रिटेन के बारे में है.  इसी पर मेरा ध्यान केंद्रित है और हम सबका ध्यान केंद्रित होना चाहिए. ’’ कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य मे के नेतृत्व को लेकर बंटे हुए हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह निश्चित है कि हमें यूरोपीय संघ से अच्छा समझौता मिले जो ब्रिटेन के लोगों के लिए अच्छा हो. यही हमारे लिए महत्वपूर्ण है. ’’

fallback

उनकी टिप्पणी ऐसे समय आई है जब कुछ दिन पहले उनकी ब्रेग्जिट योजना के विरोधी सांसदों ने यह चर्चा करने के लिए बैठक की कि वे कब और कैसे उन्हें इस्तीफे के लिए विवश कर सकते हैं. ब्रेग्जिट (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने) का समर्थन करने वाले यूरोपियन रिसर्च ग्रुप (ई आर जी) के लगभग 50 सदस्यों ने नेतृत्व चुनौती पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की.

मे ने पार्टी के भीतर ब्रेग्जिट का समर्थन करने वालों में सर्वाधिक सक्रिय और किसी नेतृत्व चुनौती की दौड़ में सबसे आगे माने जाने वाले पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की भी आलोचना की. जॉनसन ने हाल में अखबारों में अपने स्तंभों में सरकार की रणनीति पर हमले किए थे.

fallback

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि जॉनसन ने जब उनकी ब्रेग्जिट रणनीति पर चर्चा की तो उनकी भाषा पूरी तरह अनुचित थी. मे ने कहा, ‘‘मैं छह साल तक गृहमंत्री रही और दो साल से प्रधानमंत्री हूं.  मेरा मानना है कि ऐसी भाषा बिल्कुल ठीक नहीं है और मैंने कभी ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं किया होगा. ’’ मे के ब्रेग्जिट ब्लूप्रिंट पर जुलाई 2017 में जॉनसन के इस्तीफे के बाद और आकस्मिक चुनाव में पार्टी के संसद में बहुमत खो देने के बाद से कंजर्वेटिव पार्टी में मे के नेतृत्व पर अनिश्चितता के बादल मंडराए हुए हैं. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news