बांग्लादेश में तीसरे धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की हत्या, AQIS ने ली हमले की जिम्मेदारी
Advertisement

बांग्लादेश में तीसरे धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की हत्या, AQIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

नकाबपोश लोगों ने बांग्लादेश में 33 वर्षीय एक और धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की आज हत्या कर दी। आतंकवादी संगठन ‘अलकायदा इन द इंडियन सबकॉंटीनेंट’ ने इस नृशंस हत्या की जिम्मेदारी ली है। मुस्लिम बहुल राष्ट्र में इस्लामवादियों का फरवरी से इस तरह का यह तीसरा हमला है।

बांग्लादेश में तीसरे धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की हत्या, AQIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

ढाका : नकाबपोश लोगों ने बांग्लादेश में 33 वर्षीय एक और धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की आज हत्या कर दी। आतंकवादी संगठन ‘अलकायदा इन द इंडियन सबकॉंटीनेंट’ ने इस नृशंस हत्या की जिम्मेदारी ली है। मुस्लिम बहुल राष्ट्र में इस्लामवादियों का फरवरी से इस तरह का यह तीसरा हमला है।

पुलिस ने बताया कि अनंत बिजय दास आज सुबह सिलहट शहर के सुबिडबाजार इलाके में स्थित अपने घर से दफ्तर जा रहे थे, तभी नकाबपोश लोगों ने उन पर उनके घर के पास चाकू से हमला किया, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

हवाई अड्डा पुलिस थाना प्रभारी गौसुल हुसैन ने बताया, चार हथियारबंद हमलावरों ने उन पर उस वक्त हमला किया जब रिक्शे पर सवार होकर वह शहर जा रहे थे। मौके पर मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, उन्होंने (हमलावरों ने) उसपर पीछे से हमला किया..उसके सिर पर चाकू से हमला किया गया और उसकी फौरन मौत हो गई। बाद में ‘अलकायदा इन द इंडियन सबकॉंटीनेंट’ (एक्यूआईएस) ने दास की हत्या की जिम्मेदारी ली। आतंकवादी संगठन ने जस्टपेस्ट डॉट इट पर यह दावा किया। अनसर अल इस्लाम बांग्लादेश ने पोस्ट का एक लिंक ट्वीट किया है।

दास के एक करीबी दोस्त शहीदुज्जमान पापलू ने मीडिया को बताया कि वह ब्लॉग पर ‘भौतिकतावाद और तर्क’ पर अपने लेखन के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अविजित रॉय की एक पुस्तक की प्रस्तावना भी लिखी थी, जो इस साल संदिग्ध इस्लामवादियों द्वारा कथित ‘नास्तिक ब्लॉगरों’ पर किए गए हमले के पहले पीड़ित थे। फरवरी में चाकू से लैस हमलावरों ने 45 वर्षीय रॉय की यहां हत्या कर दी थी, जबकि उनकी पत्नी हमले में बाल बाल बची थी। रॉय बांग्लादेश में जन्में अमेरिकी नागरिक थे।

दास ने बीती रात अपना फेसबुक स्टेटस अपडेट किया था और रॉय एवं ब्लॉगर वशीकुर रहमान की हत्या में पूलिस की भूमिका पर सवाल उठाए थे। उनकी हत्या से मिनटों पहले का उसका पोस्ट सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद की इस टिप्पणी पर था कि वह एक एसयूएसटी शिक्षक को व्हिप करना चाहते हैं।

अलकायदा इन इंडियन सबकॉंटीनेंट (एक्यूआईएस) द्वारा रॉय पर हुए हमले की जिम्मेदारी लेने के ठीक एक हफ्ते बाद दास की हत्या हुई है। अधिकारियों ने एक ब्लॉगरों पर हमले की जांच शुरू कर दी है। रॉय की हत्या के एक महीने बाद एक अन्य ब्लॉगर वशीकुर रहमान की ढाका में इसी तरह से हत्या कर दी गई लेकिन आस पास के लोगांे ने संदिग्ध हत्यारों को मौके से पकड़ लिया और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस कम प्रख्यात संगठन अंसारूल्ला बांग्ला टीम के कई कार्यकर्ताओं को अब तक गिरफ्तार कर चुकी है।

Trending news