चीन में तिब्बती मां ने आत्मदाह कर जान दी: रिपोर्ट
Advertisement

चीन में तिब्बती मां ने आत्मदाह कर जान दी: रिपोर्ट

चीनी हिमालय क्षेत्र में हो रहे कथित दमन के विरोध में दो बच्चों की तिब्बती मां ने खुद को आत्मदाह कर जान दे दी। विदेशी मीडिया और मानवाधिकार समूहों के मुताबिक पिछले आठ दिन में इस तरह की यह दूसरी घटना है।

बीजिंग : चीनी हिमालय क्षेत्र में हो रहे कथित दमन के विरोध में दो बच्चों की तिब्बती मां ने खुद को आत्मदाह कर जान दे दी। विदेशी मीडिया और मानवाधिकार समूहों के मुताबिक पिछले आठ दिन में इस तरह की यह दूसरी घटना है।

सूत्रों ने अमेरिका समर्थित रेडियो फ्री एशिया को बताया कि चीन के उत्तर पश्चिम प्रांत गांसु में तिब्बती बहुल इलाके झोउनी में सांग्ये त्सो ने खुद को आग के हवाले कर दिया जिससे उसकी मौत हो गयी। वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कंपेन फॉर तिब्बत (आइसीटी) ने कहा कि माना जा रहा है कि कल एक सरकारी भवन के समक्ष हुए प्रदर्शन के दौरान 36-वर्षीय महिला ने अपनी जान दे दी। हालांकि, झोउनी में एक अधिकारी ने इस तरह की घटना से इनकार किया।

उसने एएफपी से कहा, नहीं, ऐसा कुछ नहीं हुआ था। चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन में चार बच्चों के एक पिता के आत्मदाह करने की घटना के बाद यह रिपोर्ट आयी है। इस इलाके में भी बड़ी संख्या में तिब्बती लोग रहते हैं।

बड़ी संख्या में तिब्बती लोग केंद्र सरकार पर धार्मिक आधार पर उनका दमन करने और उनकी संस्कृति को तहस-नहस करने का आरोप लगा रहे हैं क्योंकि चीन में बहुमत वाले हान जातीय समूह के लोग तिब्बती इलाकों में बड़ी संख्या में जा रहे हैं।

Trending news