तुर्की IS विरोधी हमलों में भाग लेने के लिए तैयार है: अमेरिका
Advertisement

तुर्की IS विरोधी हमलों में भाग लेने के लिए तैयार है: अमेरिका

तुर्की इस्लामिक स्टेट संगठन के खिलाफ गठबंधन के हमलों में पूरी तरह से भाग लेने के लिए तैयार है और वह कुछ ही दिनों में ऐसा कर सकता है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता पीटर कुक ने मंगलवार को बताया कि वाशिंगटन के पास ऐसा कोई ‘‘संकेत’’ नहीं है कि तुर्की की सरकार ने अलकायदा से सम्बद्ध समूह को अमेरिका प्रशिक्षित सीरियाई विद्रोहियों के संबंध में खुफिया जानकारी दी है। 

वाशिंगटन: तुर्की इस्लामिक स्टेट संगठन के खिलाफ गठबंधन के हमलों में पूरी तरह से भाग लेने के लिए तैयार है और वह कुछ ही दिनों में ऐसा कर सकता है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता पीटर कुक ने मंगलवार को बताया कि वाशिंगटन के पास ऐसा कोई ‘‘संकेत’’ नहीं है कि तुर्की की सरकार ने अलकायदा से सम्बद्ध समूह को अमेरिका प्रशिक्षित सीरियाई विद्रोहियों के संबंध में खुफिया जानकारी दी है। 

 

उल्लेखनीय है कि विद्रोहियों के आंकड़ों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में तुर्की पर अलकायदा से सम्बद्ध समूह की मदद करने का आरोप लगाया गया है। तुर्की के साथ समझौते के तहत ‘हवाई कार्रवाई’ या एटीओ मे तुर्की के विमानों को शामिल किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तुर्की के अभियान आईएस समूह को निशाना बनाने वाले गठबंधन देशों के अभियानों में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

कुक ने बताया, ‘आईएसआईएल अभियानों के जवाब में तुर्की के पूर्ण समावेशन के लिए अमेरिका और तुर्की तकनीकी मामलों को अंतिम रूप दे रहे हैं।’ उन्होंने बताया, ‘संचालन के स्तर पर इन तकनीकी व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। हमें विश्वास है कि तुर्की जल्द से जल्द पूर्ण भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध है।’ 

 

Trending news