जापान में चुनाव के दिन आया तूफान, पांच की मौत
Advertisement

जापान में चुनाव के दिन आया तूफान, पांच की मौत

जापान में आए शक्तिशाली तूफान की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति के गायब होने की खबर है.

‘‘लैन’’ तूफान ने दी जापान में दस्तक (प्रतीकात्मक फोटो)

टोक्यो: जापान में आए शक्तिशाली तूफान की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति के गायब होने की खबर है. इसके साथ ही इस तूफान से दर्जनों व्यक्ति घायल हो गए हैं. तूफान ऐसे मौके पर आया जब जापान में राष्ट्रीय चुनाव के लिए मतदान हो रहा था. अधिकारियों ने तटीय इलाकों और नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को ‘‘लैन’’ तूफान आने से पहले सुरक्षित जगहों पर चले जाने की सलाह दी थी. इस तूफान को उन्होंने ‘‘भीषण’’ करार दिया था. ‘‘लैन’’ तूफान ने सोमवार की सुबह टोक्यो और आसपास के इलाकों में दस्तक दी.

  1. जापान में चुनाव के दिन आया तूफान
  2. तूफान की चपेट में आकर 5 की मौत
  3. ‘‘लैन’’ तूफान ने दी जापान में दस्तक

जानकारी के मुताबिक, टकराने पर इसका भारी प्रभाव दिखा. करीब छह घंटे बाद इसका प्रकोप कम हुआ. तूफान की वजह से मूसलाधार बारिश हुई और 162 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.

अमेरिका में आया तूफान, पांच पूर्व राष्ट्रपतियों ने बढ़ाया मदद का हाथ

टोक्यो के उपनगरीय क्षेत्रों में कुछ ट्रेन रद्द की गईं. देश के मध्य क्षेत्र में रात को ब्लैक आउट होने की वजह से यात्री परेशान हुए और फिर उत्तरी जापान में कुछ ‘‘शिनकानसेन’’ बुलेट ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया.

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया कि सोमवार को जिन 300 उड़ानों को रवाना होना था उन्हें पहले ही रद्द किया जा चुका है. रविवार को करीब 500 उड़ानों को तेज हवाओं की वजह से रद्द करना पड़ा था. जापानी द्वीप में मौसम एजेंसी ने ऊंची लहरें उठने, भूस्खलन होने और बाढ़ आने की चेतावनी दी थी जिसके बाद पश्चिमी जापान में कुछ नौका सेवाओं को भी रद्द कर दिया गया.

Trending news