यूएन ने हाफिज सईद को 'साहेब' लिखने की गलती सुधारी, भारत ने जताई थी आपत्ति
Advertisement

यूएन ने हाफिज सईद को 'साहेब' लिखने की गलती सुधारी, भारत ने जताई थी आपत्ति

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति ने 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को 'साहेब' लिखने की गलती सुधार ली है। भारत ने आपत्ति जताई थी। यूएन ने सुधार कर हाफिज सईद लिखा।

नई दिल्ली/यूएन : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति ने 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को 'साहेब' लिखने की गलती सुधार ली है। भारत ने आपत्ति जताई थी। यूएन ने सुधार कर हाफिज सईद लिखा।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन द्वारा 17 दिसंबर को लिखे गए एक पत्र में सईद को 'साहेब' लिखा था। अल-कायदा और इससे जुड़े लोगों एवं संस्थाओं से जुड़े संयुक्त राष्ट्र के पहले के प्रस्तावों के बाद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और सईद के बाबत सूचना से संबंधित एक पत्र में क्वीनलैन ने जमात-उद-दावा प्रमुख के लिए 'साहेब' शब्द का इस्तेमाल किया था।

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात-उद-दावा को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। दिसंबर 2008 में ही संयुक्त राष्ट्र ने यूएनएससीआर 1267 के तहत सईद को व्यक्तिगत तौर पर भी प्रतिबंधित किया था।

संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद और उसके एक रिश्तेदार पर अप्रैल 2003 में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम भी घोषित किया था। इसके बावजूद सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है और अक्सर रैलियों को संबोधित करता है। अपनी रैलियों में वह जमकर भड़काउ बयान देता है।

Trending news