कोलंबिया शांति समझौते के लिए संयुक्त राष्ट्र मदद को तैयार
Advertisement

कोलंबिया शांति समझौते के लिए संयुक्त राष्ट्र मदद को तैयार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने कोलंबिया सरकार और एफएआरसी विद्राहियों के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते का गरमजोशी से स्वागत किया है और शांति समझौते को लागू करवाने के लिए सभी प्रकार की मदद देने वादा किया है। बोगोटा सरकार और विद्रोहियों के प्रतिनिधियों की ओर से दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के लिए एक शांति समझौते पर पहुंचने की घोषणा के दो दिन बाद कल परिषद् की बैठक हुयी।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने कोलंबिया सरकार और एफएआरसी विद्राहियों के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते का गरमजोशी से स्वागत किया है और शांति समझौते को लागू करवाने के लिए सभी प्रकार की मदद देने वादा किया है। बोगोटा सरकार और विद्रोहियों के प्रतिनिधियों की ओर से दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के लिए एक शांति समझौते पर पहुंचने की घोषणा के दो दिन बाद कल परिषद् की बैठक हुयी।

संयुक्त राष्ट्र दक्षिण अमेरिकी देशों में युद्ध-विराम की निगरानी, विद्रोहियों के निरस्त्रीकरण में मदद करने और शांति समझौते को लागू कराने के लिए एक विशेष मिशन स्थापित करना चाहता है। मलेशिया के उप राजदूत सिती हज्जर एडनिन ने बताया कि परिषद ने युद्ध विराम समझौते को लागू करवाने और कोलंबिया में संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक अभियान के माध्यम से युद्ध समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी है। इस माह मलेशिया परिषद का अध्यक्ष है।

परिषद के सदस्यों ने शांति समझौते का ‘गरमजोशी से स्वागत’ किया और कोलंबिया वासियों को धन्यवाद दिया है। ब्रिटिश उप राजदूत पीटर विल्सन ने कहा कि परिषद शांति प्रक्रिया को समर्थन के लिए ‘अगले कदमों’ पर विचार कर रही है।

Trending news