संयुक्त राष्ट्र: अफगानिस्तान में आतंकी हमलों में मौत का आंकड़ा नई ऊंचाई पर
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र: अफगानिस्तान में आतंकी हमलों में मौत का आंकड़ा नई ऊंचाई पर

संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि अफगानिस्तान में इस साल पहले छह महीनों में 1,662 लोगों के मारे जाने के साथ नागरिकों की मौत का आंकड़ा नई ऊंचाई पर पहुंचा है. इसके साथ ही इस अवधि में 3,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अनुसार इनमें से लगभग 20 प्रतिशत लोग राजधानी काबुल में मारे गए. 

संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अनुसार करीब 20 प्रतिशत लोग राजधानी काबुल में मारे गए. (FILE PHOTO)

काबुल: संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि अफगानिस्तान में इस साल पहले छह महीनों में 1,662 लोगों के मारे जाने के साथ नागरिकों की मौत का आंकड़ा नई ऊंचाई पर पहुंचा है. इसके साथ ही इस अवधि में 3,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अनुसार इनमें से लगभग 20 प्रतिशत लोग राजधानी काबुल में मारे गए. 

2001 के बाद सबसे भीषण हमला

रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा गया है कि इनमें से ज्यादातर लोग तालिबान और इस्लामिक स्टेट सहित गैर सरकारी बलों के हमलों में मारे गए. काबुल में मई के अंत में उस समय 150 से अधिक लोग मारे गए जब सुबह के समय एक ट्रक बम विस्फोट हुआ. इस हमले में सैकड़ों लोग घायल हो गए. यूएनएएमए के इस हमले में मरने वाले असैन्य नागरिकों की संख्या 92 बताई और इसे 2001 के बाद से सबसे भीषण हमला करार दिया.

26, 500 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत तदामिची यमामोतो ने कहा कि संघर्ष में जनहानि का आंकड़ा ‘काफी अधिक’ है. विस्फोटकों के जरिए अंधाधुंध हमले भयावह हैं अैर ये रुकने चाहिए. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2009 से लेकर अब तक अफगानिस्तान में सशस्त्र संघर्ष में 26,500 से अधिक नागरिक मारे गए हैं और लगभग 49,000 लोग घयल हुए हैं.

Trending news