UN ने जारी की आतंकवादियों की नई सूची, दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल
Advertisement

UN ने जारी की आतंकवादियों की नई सूची, दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल

डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल-जवाहिरी का नाम है. 

संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहिम कासकर का नाम भी शामिल है. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस सूची में मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा का भी नाम है.

  1. सूची में मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद का भी नाम
  2. सूची में शीर्ष पर ऐमन अल-जवाहिरी का नाम 
  3. इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहिम कासकर का नाम भी

डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल-जवाहिरी का नाम है. इस सूची में उन सभी को चिन्हित किया गया है, जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलाई हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है. लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किए थे, जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे. 

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहिम कासकर का नाम भी शामिल है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

ये भी देखे

Trending news