अमेरिका और छह खाड़ी देश मिलकर रोकेंगे आतंकियों का वित्तपोषण
Advertisement

अमेरिका और छह खाड़ी देश मिलकर रोकेंगे आतंकियों का वित्तपोषण

अमेरिका और छह खाड़ी देशों ने लश्करे तैयबा, हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों का वित्तपोषण रोकने के लिये समझौता किया है.

आतंकवादियों के वित्तपोषण पर रोक लगाएंगे अमेरिका और खाड़ी देश.(फोटो- ट्विटर)

वाशिंगटन : अमेरिका और छह खाड़ी देशों ने लश्करे तैयबा, हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों का वित्तपोषण रोकने के लिये समझौता किया है.

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘अमेरिका और खाड़ी सहयोग परिषद् (जीसीसी) के छह सदस्य देशों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऐतिहासिक दौरे के दौरान रियाद में इससे संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किये. अमेरिका के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले देशों में बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सउदी अरबिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं.

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने आतंकवाद वित्तपोषण लक्षित केन्द्र (टीएफटीसी) स्थापित करने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि इसके साथ ही अमेरिका और जीसीसी के छह सदस्य देश ‘आईएसआईएस, अलकायदा, हिजबल्लाह, लश्करे तैयबा, तालिबान, हक्कानी नेटवर्क जैसे नये तथा उभरते आतंकवादी संगठनों से मुकाबला करेंगे.’ बयान में कहा गया कि यह गठबंधन ईरान, असद शासन और यमन की स्थिति समेत पश्चिम एशिया से उत्पन्न अन्य खतरों से भी निपटेगा.

Trending news