अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, आक्रामक चीन की नीति विस्तार करने की
Advertisement

अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, आक्रामक चीन की नीति विस्तार करने की

अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन सांसदों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उग्र चीन की क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए एक आक्रामक और विस्तारवादी नीति है, वह भी स्थापित सीमाओं और अन्य देशों की संप्रभुता की कीमत पर.

चीन ने अपना प्रभाव बढ़ाने की खातिर क्षेत्र में अन्य देशों को लेकर आक्रामक और विस्तारवादी नीति अपना ली है. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन सांसदों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उग्र चीन की क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए एक आक्रामक और विस्तारवादी नीति है, वह भी स्थापित सीमाओं और अन्य देशों की संप्रभुता की कीमत पर.

प्रतिनिधि सभा सालाना बजट पारित करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है, इसी बीच बुधवार (19 जुलाई) को रिपब्लिकन स्टडी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘वैसे तो चीन और ताईवान के बीच 1950 के दशक से तनाव बना हुआ है, लेकिन अब चीन ने अपना प्रभाव बढ़ाने की खातिर क्षेत्र में अन्य देशों को लेकर आक्रामक और विस्तारवादी नीति अपना ली है.

रिपोर्ट में कहा गया, ‘ऐसा चीन ने स्थापित सीमाओं और अन्य देश जिनमें से कई अमेरिका के मुख्य सहयोगी हैं, उनकी संप्रभुता की कीमत पर किया है. छोटे और दूरदराज के द्वीप जैसे सेनकाकू द्वीपसमूह, स्पार्टली और पार्सेल द्वीपों को भी चीन की नौसेना से खतरा है.’ इस रिपोर्ट में हालांकि सिक्किम सेक्टर में भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी गतिरोध का कोई संदर्भ नहीं आया.

Trending news