अमेरिका : रिपब्लिकन सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप विरोधियों ने किया हंगामा
Advertisement

अमेरिका : रिपब्लिकन सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप विरोधियों ने किया हंगामा

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के विरोधी डेलीगेट्स ट्रंप का नामांकन रोकने के लिए पार्टी के नियमों को बदलने के प्रयास में सफल नहीं हो पाए, जिसके चलते रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के प्रारंभिक सत्र में असहमति और बगावत खुलकर सामने आ गई।

अमेरिका : रिपब्लिकन सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप विरोधियों ने किया हंगामा

क्लीवलैंड : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के विरोधी डेलीगेट्स ट्रंप का नामांकन रोकने के लिए पार्टी के नियमों को बदलने के प्रयास में सफल नहीं हो पाए, जिसके चलते रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के प्रारंभिक सत्र में असहमति और बगावत खुलकर सामने आ गई।

ट्रंप के विरोध में सैकड़ों डेलीगेट ने कन्वेंशन के नियम बदलने की कोशिश की, ताकि वे ट्रंप के खिलाफ मतदान से बाहर रह सकें। बदलावों या उन पर पूर्ण मतदान कराए जाने पर बहस की संभावना को नामंजूर किए जाने के बाद वे असहमति में चिल्लाने लगे। इनमें से कुछ डेलीगेट्स ने ‘शर्म करो, शर्म करो’ के नारे लगाए, जिसके जवाब में ट्रंप समर्थकों ने भी नारे लगाए। ट्रंप के कुछ विरोधी डेलीगेट उठकर बाहर भी चले गए। ‘नेवर ट्रंप’ समूह के सदस्यों ने आरोप लगाया कि पार्टी नेतृत्व ने उन पर छींटाकशी की थी।

पार्टी नेतृत्व ने इन आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि कन्वेंशन के दौरान बाधा पैदा करने के लिए यह एक सुनियिोजित कदम था। इस व्यवधान ने रिपब्लिकन पार्टी के भीतर के मतभेदों को उजागर कर दिया। नवंबर में होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ अपने आपको एकजुट करने के लिए रिपब्लिकन पार्टी काफी मशक्कत कर रही है। थोड़े समय के लिए यहां आए ट्रंप का क्वीकन लोन एरीना में हजारों रिपब्लिकन सदस्यों ने स्वागत किया। ट्रंप ने कहा कि नवंबर के आम चुनाव में पार्टी बड़ी जीत हासिल करेगी। उन्होंने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप का परिचय कराया। मेलानिया ने सम्मेलन में संबोधन दिया।

उन्होंने कहा कि मैं आपको सुनिश्चित तरीके से कह सकती हूं कि जब से मैं अपने पति को जानती हूं, वह तब से हमारे देश को लेकर चिंतित रहे हैं। मैं अपने दिल से यह बात जानती हूं कि वह एक बड़ा और दीर्घकालिक बदलाव लेकर आएंगे। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड की प्रतिबद्धता बेहद गहरी है और उनका रवैया कभी हार नहीं मानने वाला है। मैंने उन्हें वर्षों से किसी परियोजना को पूरा करने या शुरू करने के लिए लड़ते हुए देखा है और वह हार नहीं मानते हैं। यदि आप चाहते हैं कि कोई आपके लिए और आपके देश के लिए लड़े तो मैं आपको यकीन दिलाती हूं कि यह वह शख्स हैं। एक अपारंपरिक कदम के तहत ट्रंप खुद भी सम्मेलन के पहले दिन यहां नजर आए। उन्होंने अपनी पत्नी के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। इसके बाद ट्रंप दंपति न्यूयॉर्क लौट गए।

Trending news