यूएस राष्‍ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग पर अमेरिका ने जारी की विस्तृत रिपोर्ट
Advertisement

यूएस राष्‍ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग पर अमेरिका ने जारी की विस्तृत रिपोर्ट

अमेरिकी राजनीतिक साइटों और ईमेल खातों की हैकिंग करके देश के राष्ट्रपति चुनाव में दखलअंदाजी करने के रूसी प्रयासों पर अब तक की सबसे विस्तृत रिपोर्ट अमेरिका ने जारी कर दी है।

वाशिंगटन : अमेरिकी राजनीतिक साइटों और ईमेल खातों की हैकिंग करके देश के राष्ट्रपति चुनाव में दखलअंदाजी करने के रूसी प्रयासों पर अब तक की सबसे विस्तृत रिपोर्ट अमेरिका ने जारी कर दी है।

कुल 13 पन्नों की इस रिपोर्ट में आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय और एफबीआई का संयुक्त विश्लेषण है। यह किसी एक देश या उससे जुड़े लोगों द्वारा अंजाम दी गई दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधि से जुड़ी अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है।

यह भी पहली बार है, जब अमेरिका ने डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी में की गई घुसपैठ को आधिकारिक और विशेष तौर पर रूसी असैन्य एवं सैन्य खुफिया सेवाओं यानी एफएसबी और जीआरयू के हैकरों से जोड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया कि खुफिया सेवाएं अमेरिकी सरकार और उसके नागरिकों को निशाना बनाकर अंजाम दी गई साइबर गतिविधियों के जारी अभियान में संलिप्त थीं। इसमें कहा गया, कुछ मामलों में रूसी खुफिया सेवाओं के लोगों ने तीसरे पक्ष के रूप में, फर्जी ऑनलाइन चेहरों के पीछे छिपकर काम को अंजाम दिया ताकि हमले के असल स्रोत के बारे में गलतफहमी पैदा की जा सके। गर्मियों में डेमोक्रेट सदस्यों के जो ईमेल चोरी हुए थे, उन्हें गुचिफर 2.0 नामक व्यक्ति ने ऑनलाइन डाला था। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि यह रूस से जुड़ा था।

हिलेरी क्लिंटन के प्रति पक्षपात दिखाने वाले इन दस्तावेजों को लेकर उपजे रोष के का रण डीएनसी अध्यक्ष डेबी वाशरमैन शुल्त्ज को इस्तीफा देना पड़ा था।

Trending news