ओबामाकेयर रद्द करने के लिए शुरू हो सकती है बहस, अमेरिकी सीनेट में मतदान
Advertisement

ओबामाकेयर रद्द करने के लिए शुरू हो सकती है बहस, अमेरिकी सीनेट में मतदान

ओबामाकेयर को निरस्त करने और हटाकर दूसरा कानून लाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए ट्रंप प्रशासन को अभी लंबा फासला तय करना है.

 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रमुख स्वास्थ्यसेवा विधेयक के कड़े आलोचक हैं. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: ओबामाकेयर को निरस्त करने और उसकी जगह नया विधेयक लाने पर चर्चा शुरू करने के लिए अमेरिकी सीनेट ने मतदान किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रमुख स्वास्थ्यसेवा विधेयक के कड़े आलोचक हैं. अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा कानून पर चर्चा शुरू करने के लिए रिपब्लिकन सदस्यों के बहुमत वाले सीनेट ने मंगलवार (25 जुलाई) को 51-50 के अंतर से मतदान किया. उपराष्ट्रपति माइक पेन्स ने मतदान में बनी बराबरी की स्थिति को तोड़ा.

ओबामाकेयर को निरस्त करने और हटाकर दूसरा कानून लाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए ट्रंप प्रशासन को अभी लंबा फासला तय करना है. अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने इसे एक प्रमुख संकल्प के तौर पर पेश किया था. ट्रंप ने कहा है कि बहस शुरू करने के मुद्दे पर सीनेट का मतदान एक ‘बड़ा कदम’ है. पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने 23 मार्च 2010 को ओबामाकेयर को कानून बनाया था.

इस स्वास्थ्यसेवा कार्यक्रम के तहत लगभग दो करोड़ अमेरिकियों को स्वास्थ्यसेवा कवरेज मिली, लेकिन रिपब्लिकन लोगों का मानना है कि यह संघीय सरकार की ओर से की जा रही अतिरिक्त दखलअंदाजी है और मरीजों के पास विकल्प कम हैं, जबकि प्रीमियम ज्यादा हैं. रिपब्लिकन सदस्यों का कहना है कि नए विधेयक में कम प्रीमियम की व्यवस्था होगी और यह उपभोक्ताओं को उनकी स्वास्थ्य सेवा पर अधिक नियंत्रण देगा.

Trending news