पोलैंड को पेट्रियॉट मिसाइल रोधी प्रणाली की बिक्री करेगा अमेरिका, रूस ने बताया खतरा
Advertisement

पोलैंड को पेट्रियॉट मिसाइल रोधी प्रणाली की बिक्री करेगा अमेरिका, रूस ने बताया खतरा

अमेरिकी विदेश विभाग ने पोलैंड को पेट्रियॉट मिसाइल रोधी प्रणाली की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है. 

रूस इसके जवाब में अपनी मिसाइल मारक क्षमता बढ़ाएगा.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने पोलैंड को पेट्रियॉट मिसाइल रोधी प्रणाली की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है. पेंटागन के मुताबिक इसकी अनुमानित लागत 10.5 अरब डॉलर है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पेंटागन की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के हवाले से बताया, इस प्रस्तावित बिक्री से क्षेत्र में बुनियादी सैन्य संतुलन बिगाड़े बिना पोलैंड की सैन्य रक्षात्मक क्षमता में इजाफा होगा.

  1. पेंटागन के मुताबिक इसकी अनुमानित लागत 10.5 अरब डॉलर है. 
  2. पोलैंड के वायु और मिसाइल रक्षा अभियानों के संचालन में लचीलापन आएगा
  3. व्लादिमीर पुतिन ने इस मिसाइल प्रणाली को पूर्वी यूरोप के लिए बड़ा खतरा बताया है

अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस समझौते से अमेरिका और अन्य नाटो देशों के साथ पोलैंड के वायु और मिसाइल रक्षा अभियानों के संचालन में लचीलापन आएगा. अधिकारी ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि मौजूदा समय में नीदरलैंड्स, जर्मनी, स्पेन और ग्रीस उन नाटो सदस्य देशों में से हैं, जिनके पास पैट्रियॉट प्रणाली है.

यह भी पढ़े- अमेरिका एंटी मिसाइल सिस्टम 'थाड' दक्षिण कोरिया में तैनात, चीन ने जताई नाराज़गी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मिसाइल प्रणाली को पूर्वी यूरोप के लिए बड़ा खतरा बताया है . उन्होंने कहा कि रूस इसके जवाब में अपनी मिसाइल मारक क्षमता बढ़ाएगा. पुतिन ने कहा कि रोमानिया और पोलैंड में प्रक्षेपण क्षेत्रों का इस्तेमाल छोटी और मध्यम दूरी की मिसाइलों की तैनाती के लिए किया जा सकता है, जो न सिर्फ रूस के लिए अतिरिक्त खतरा है बल्कि मध्यवर्ती दूरी की परमाणु बल (आईएनएफ) संधि का भी उल्लंघन है. इस समझौते को अभी अमेरिकी कांग्रेस से मंजूरी मिलना बाकी है. 

Trending news