पाकिस्तान को 90 करोड़ डालर की अमेरिकी सहायता का वादा
Advertisement

पाकिस्तान को 90 करोड़ डालर की अमेरिकी सहायता का वादा

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान के लिए 90 करोड़ डालर की आर्थिक एवं अन्य सहायता के वादे से संबंधित एक रक्षा विधेयक को पारित किया है जिसका एक बड़ा हिस्सा पेंटागन के इस प्रमाण पत्र पर निर्भर करेगा कि पाकिस्तान दुर्दांत हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ स्पष्ट कदम उठा रहा है।

पाकिस्तान को 90 करोड़ डालर की अमेरिकी सहायता का वादा

इस्लामाबाद : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान के लिए 90 करोड़ डालर की आर्थिक एवं अन्य सहायता के वादे से संबंधित एक रक्षा विधेयक को पारित किया है जिसका एक बड़ा हिस्सा पेंटागन के इस प्रमाण पत्र पर निर्भर करेगा कि पाकिस्तान दुर्दांत हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ स्पष्ट कदम उठा रहा है।

अमेरिकी नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट 2017 को कल प्रतिनिधि सभा ने पारित किया। उसमें कुल भुगतान के लिए 1.1 अरब डालर है जिसमें से 90 करोड़ डालर पाकिस्तान के वास्ते है। उसमें पाकिस्तान को भुगतान के संबंध में कांग्रेस की अधिसूचना एवं प्रमाणपत्र की आवश्यकता का प्रावधान है। 

विधेयक कहता है कि पाकिस्तान के कुछ भुगतान को तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा छूट नहीं मिलेगी जबतक अमेरिकी रक्षा विभाग हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में पाकिस्तान की गतिविधियों के संबंध में स्पष्ट प्रमाणन न करे। डॉन अखबर के अनुसार विधेयक में 45 करोड़ डालर के लिए प्रमाणन की शर्त है।

इस साल यह धनराशि 30 करोड़ डालर थी जिसे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर द्वारा पाकिस्तान के पक्ष में प्रमाणन करने से इनकार करने पर जारी नहीं किया गया। इस विधेयक पर अगले हफ्ते सीनेट में मतदान होगा। चूंकि इस पर आम सहमति है, ऐसे में उसका विरोध होने की गुंजाइश कम है।

Trending news