दुनिया भर के नेताओं ने दी एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि
Advertisement

दुनिया भर के नेताओं ने दी एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि

भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को दुनिया भर के नेताओं ने आज श्रद्धांजलि दी और उन्हें दक्षिण एशिया में प्रेरणादायी व्यक्तित्व बताते हुए उनकी वैज्ञानिक उपलब्धियों की सराहना की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कलाम को ‘महान राजनेता, सम्मानित वैज्ञानिक और दक्षिण एशिया की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत’ बताते हुए कहा कि उनका निधन भारत और दूसरे देशों के लिए अपूरणीय क्षति है।

ढाका-कुआलालंपुर : भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को दुनिया भर के नेताओं ने आज श्रद्धांजलि दी और उन्हें दक्षिण एशिया में प्रेरणादायी व्यक्तित्व बताते हुए उनकी वैज्ञानिक उपलब्धियों की सराहना की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कलाम को ‘महान राजनेता, सम्मानित वैज्ञानिक और दक्षिण एशिया की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत’ बताते हुए कहा कि उनका निधन भारत और दूसरे देशों के लिए अपूरणीय क्षति है।

हसीना ने कहा, हम भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के निधन से अत्यंत दुखी हैं जो भारत के सबसे प्रसिद्ध सपूतों में से एक और अपने समय की महान वैज्ञानिक प्रतिभा थे। बांग्लादेश में भी वह अत्यंत सम्मानित थे। उन्होंने कहा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के उत्थान में उनके बेशकीमती योगदान को हमेशा सब याद रखेंगे। वह दक्षिण एशिया की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत थे जिसने युवाओं के सपनों को उड़ान दी। विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष खालिदा जिया ने कहा, एक परमाणु वैज्ञानिक के तौर पर उन्होंने खुद को जनता के भले के काम में लगाये रखा।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा, डॉ कलाम के निधन से दुखी हूं। वह मेरे समेत लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थे। हमें उनकी जिंदगी से बहुत कुछ सीखना है।? भारत के पूर्व राष्ट्रपति 83 वर्षीय कलाम कल आईआईएम, शिलांग में व्याख्यान देते हुए गिर गये और दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था।

नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने वैज्ञानिक उन्नयन और प्रगति के रास्ते में भारत का नेतृत्व करने में कलाम के योगदान को याद किया। कोइराला ने कहा, नेपाल ने एक अच्छे मित्र को और मैंने एक सम्मानित और आदर्श व्यक्तित्व को खो दिया है।’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी पूर्व भारतीय राष्ट्रपति के निधन पर दुख जताया।

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने भी शोक प्रकट करते हुए कहा, उनका निधन वैज्ञानिक समुदाय के लिए क्षति है। कलाम के निधन पर सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग ने कहा, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ।

डॉ कलाम की शुरूआत बहुत साधारण थी लेकिन वह भारत के रक्षा अनुसंधान संगठन में शीर्ष वैज्ञानिक के पद तक पहुंचे। उसके बाद उन्होंने 2002 से 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति के तौर पर सेवाएं दीं और उन्हें ‘जनता का राष्ट्रपति’ कहा जाता है। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगाय ने कहा, डॉ अब्दुल कलाम के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। एक ऐसे राष्ट्रपति जिन्हें सभी लोग, खासकर भारत के युवा प्यार करते थे।

 

Trending news