दुनिया के सबसे मोटे शख्स की मैक्सिको में हुई सर्जरी, जानिए कितना था वजन
Advertisement

दुनिया के सबसे मोटे शख्स की मैक्सिको में हुई सर्जरी, जानिए कितना था वजन

दुनिया के सबसे ज्यादा वजनी व्यक्ति का मोटापा कम करने के लिए उसकी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की गई है. उसका वजन लगभग 600 किलोग्राम तक था.

दुनिया के सबसे ज्यादा वजनी व्यक्ति का मोटापा कम करने के लिए उसकी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की गई है.(तस्वीर के लिए साभार: EFE)

ग्वाडलहारा: दुनिया के सबसे ज्यादा वजनी व्यक्ति का मोटापा कम करने के लिए उसकी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की गई है. उसका वजन लगभग 600 किलोग्राम तक था.

मैक्सिको में उसके डॉक्टर जोस कास्टानेडा ने कल बताया कि इस सर्जरी का लक्ष्य उसका वजन अभी के मुकाबले आधा करना है और संभव है कि इस ऑपरेशन के बाद दूसरे ऑपरेशन भी किए जाएंगे.

कास्टानेडा ने कहा, ‘यह सर्जरी सफल रही. लेकिन हमें अभी इंतजार करना होगा और यह देखना होगा कि उसका शरीर इस बदलाव पर कैसी प्रतिक्रिया देता है. आशा करते हैं कि सब कुछ ठीक होगा.’इस सर्जरी के बाद मरीज ठीक है और उस पर गहन निगरानी रखी जा रही है.

फ्रांको का वजन 595 किलोग्राम था और सर्जरी के योग्य होने के लिए डॉक्टरों ने उसे बड़ी मात्रा में वजन कम करने तथा डायबिटीज और रक्तचाप नियंत्रण में रखने की सलाह दी थी. फ्रांको की दूसरी सर्जरी नवंबर में होने की संभावना है. उसका अमाशय इसके बाद आकार में आधा हो जाएगा और उसकी आंत की भी सर्जरी होगी.

कास्टानेडा ने कहा है कि मरीज को मनोवैज्ञानिक और आहार मामले में प्रगति करनी होगी. अगर यह नहीं होता है तो अन्य सभी चीजें विफल हो जाएंगी.

Trending news