शी जिनपिंग ने किया ट्रंप से अनुरोध, उत्तर कोरिया पर 'संयम' बरतें
Advertisement

शी जिनपिंग ने किया ट्रंप से अनुरोध, उत्तर कोरिया पर 'संयम' बरतें

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार (24 अप्रैल) को फोन पर हुई बातचीत के दौरान उत्तर कोरिया पर ‘संयम’ बरतने का अनुरोध किया. कुछ ही दिनों में एक अमेरिकी सुपरकैरियर विमानवाहक कोरियाई प्रायद्वीप के समीप पहुंचने वाला है.

एक मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार (24 अप्रैल) को फोन पर हुई बातचीत के दौरान उत्तर कोरिया पर ‘संयम’ बरतने का अनुरोध किया. कुछ ही दिनों में एक अमेरिकी सुपरकैरियर विमानवाहक कोरियाई प्रायद्वीप के समीप पहुंचने वाला है.

यह बातचीत उन चिंताओं के बीच हुई है कि उत्तर कोरिया मंगलवार को कोरियन पीपल्स आर्मी के 85वें स्थापना दिवस पर परमाणु अथवा मिसाइल परीक्षण कर सकता है.

अमेरिका बरते संयम:
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, शी ने कहा, ‘(चीन) उम्मीद करता है कि संबंधित पक्ष संयम बरत सकते हैं और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बच सकते हैं जो कि कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा सकते हैं.’ दोनों नेताओं के बीच ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित रिजॉर्ट में इस माह हुई बैठक के बाद यह दूसरी बार फोन पर बातचीत हुई है.

और पढ़ें... उत्तर कोरिया कर सकता है सेना दिवस पर परमाणु परीक्षण, दक्षिण कोरिया और अमेरिका कस रहे हैं कमर

अमेरिका-जापान युद्धाभ्यास:
उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने शनिवार (22 अप्रैल) को सिडनी में कहा था कि अमेरिकी विमानवाहक पोत कार्ल विनसन कोरियाई प्रायद्वीप से लगते जापान सागर में कुछ ही दिनों में पहुंच जाएगा। यह पोत हालांकि शनिवार को फिलिपीन समुद्र में जापान के साथ संयुक्त अभ्यास में शामिल हो गया.

Trending news