यमन में पांच दिन का मानवीय संघर्षविराम शुरू, हवाई हमलों पर रोक
Advertisement

यमन में पांच दिन का मानवीय संघर्षविराम शुरू, हवाई हमलों पर रोक

यमन में पांच दिन के मानवीय संघषर्विराम के प्रभाव में आते ही सउदी के नेतृत्व में किए जाने वाले हवाई हमलों पर आज रोक लग गई। यह जानकारी प्रत्यक्षदर्शियों और सुरक्षा अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि शिया हूदी विद्रोहियों के वहां के अशांत ताएज शहर के आस पास के तीन इलाकों में गोलीबारी करने के लगभग तुरंत बाद यह जमीनी लड़ाई शुरू हुई। वहां के निवासियों ने बताया कि लड़ाई के मोर्चे रहे अदन और लाहज में अब शांति है हालांकि कभी कभार इलाके में गोलियों की आवाज सुनाई पड़ जाती है।

सना: यमन में पांच दिन के मानवीय संघषर्विराम के प्रभाव में आते ही सउदी के नेतृत्व में किए जाने वाले हवाई हमलों पर आज रोक लग गई। यह जानकारी प्रत्यक्षदर्शियों और सुरक्षा अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि शिया हूदी विद्रोहियों के वहां के अशांत ताएज शहर के आस पास के तीन इलाकों में गोलीबारी करने के लगभग तुरंत बाद यह जमीनी लड़ाई शुरू हुई। वहां के निवासियों ने बताया कि लड़ाई के मोर्चे रहे अदन और लाहज में अब शांति है हालांकि कभी कभार इलाके में गोलियों की आवाज सुनाई पड़ जाती है।

मुख्यत: खाड़ी देशों के साथ सउदी के नेतृत्व वाला और अमेरिका के समर्थन वाला गठबंधन ईरान समर्थक विद्रोहियों के खिलाफ मार्च से वहां हवाई अभियान चला रहा है, जिनका उत्तरी यमन के अधिकतर क्षेत्रों और उसकी राजधानी सना पर नियंत्रण है। सउदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा घोषित संघषर्विराम स्थानीय समयानुसार, रात 11 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो गया। इसका उद्देश्य अरब के सबसे गरीब देश के नागरिकों की मुश्किलों को कम करने के लिए मानवीय मदद उपलब्ध करवाना है।

गठबंधन ने शनिवार को मानवीय आधार पर विराम की यह अनपेक्षित घोषणा की। सउदी के सरकारी मीडिया में जारी बयान में कहा गया कि गठबंधन सैन्य कार्रवाई को बंद कर देगा हालांकि यदि हूदी विद्रोही या उनके सहयोगी कोई सैन्य कार्रवाई या गतिविधि करते हैं तो वे जवाबी कार्रवाई करेंगे।

Trending news