ZEE जानकारी : क्या है बाइकर्स गैंग 'Night Wolves' और व्लादिमीर पुतिन का रिश्ता?
Advertisement

ZEE जानकारी : क्या है बाइकर्स गैंग 'Night Wolves' और व्लादिमीर पुतिन का रिश्ता?

ये गैंग पुतिन द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसने अमेरिका सहित यूरोप के कई देशों को परेशान किया हुआ है. और अब इस गैंग ने स्लोवाकिया में घुसपैठ कर दी है

ZEE जानकारी : क्या है बाइकर्स गैंग 'Night Wolves' और व्लादिमीर पुतिन का रिश्ता?

दुनिया में ज़्यादातर देशों की अपनी थल सेना, वायुसेना और नौसेना होती है. लेकिन क्या आपने किसी ऐसे देश के बारे में सुना है, जिसके पास 'Bikers' की सेना है ? आपको ये बात सुनने में अजीब लगेगी. लेकिन Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पास Bikers का एक ऐसा गैंग है, जो राष्ट्रवाद की नई परिभाषा लिख रहा है.

ये गैंग पुतिन द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसने अमेरिका सहित यूरोप के कई देशों को परेशान किया हुआ है. और अब इस गैंग ने स्लोवाकिया में घुसपैठ कर दी है... इस घटनाक्रम पर पूरी दुनिया की नज़र है.  पुतिन की इस सेना का नाम है 'Night Wolves'.

एक अनुमान के मुताबिक इस गैंग में शामिल Bikers की संख्या 11 हज़ार से भी ज़्यादा है. और ये Bikers दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में फैले हुए हैं. इस गैंग का Leader, 'The Surgeon' के नाम से मशहूर है, और वो पुतिन के इशारों पर Russia के दुश्मनों के खिलाफ युद्ध लड़ता है. 

व्लादिमीर पुतिन के लिए बाइकर्स के इस गैंग की अहमियत बहुत ज़्यादा है. पुतिन, इस गैंग के लीडर और दूसरे Bikers के साथ, Superbikes पर बैठकर राष्ट्रवादी रैलियों में हिस्सा लेते रहते हैं. इस गैंग को सीधे-सीधे Russia का समर्थन हासिल है. इस गैंग के Bikers, ना सिर्फ गुप्त तरीके से यूक्रेन में युद्ध लड़ रहे हैं. बल्कि वो Russia के साम्राज्य को पूरी दुनिया में स्थापित करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

इन बाइकर्स ने यूरोप के देश Slovakia में घुसपैठ करके एक तरह से अपना मिलिट्री Base बना लिया है. इस Base के बारे में ये कहा जा रहा है, कि ये 'Night Wolves' का पहला European Headquarter है.

Slovakia वर्ष 2004 से ही European Union का सदस्य है. चार साल पहले जब यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत हुई थी, तब Slovakia के नागरिक दो हिस्सों में बंट गए. इनमें से एक ग्रुप European Union के खिलाफ है, और पूर्वी Ukraine में Russia की कार्रवाई का समर्थन करता है. जबकि, दूसरा ग्रुप European Union के साथ है, और Ukraine में लोकतंत्र का समर्थन करता है. और इसी बात का इस्तेमाल करके पुतिन के Night Wolves, European Union के अलग-अलग सदस्य देशों में जाकर Russia के राष्ट्रवाद का प्रचार करते हैं.

Slovakia का विदेश मंत्रालय इस गैंग की गतिविधियों को लेकर चिंतित ज़रुर है. लेकिन कुछ कर नहीं सकता. इस Bike गैंग का खौफ इतना ज़्यादा है कि अमेरिका ने इसपर प्रतिबंध लगाया हुआ है. लेकिन इन Bikers को किसी बात का डर नहीं है. इस गैंग में शामिल लोगों का मानना है, कि Russia को नए राष्ट्रवादी नायकों की ज़रुरत है. और इसीलिए, वो मुश्किल से मुश्किल काम करने से भी नहीं घबराते. सोचने वाली बात ये है, कि Bikers के इस गैंग की स्थापना 1980 के दशक में Rock Music और Motorcycle Fans Club के तौर पर की गई थी. लेकिन, अब इस गैंग में शामिल Bikers, पुतिन की एक अघोषित सेना बन चुके हैं. 

Trending news