ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने राष्ट्रगान के बोल भी याद नहीं !
Advertisement

ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने राष्ट्रगान के बोल भी याद नहीं !

अमेरिका के Flag Code के मुताबिक राष्ट्रगान के दौरान मौजूद सभी लोगों के लिए उसे गाना अनिवार्य नहीं है.

ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने राष्ट्रगान के बोल भी याद नहीं !

राष्ट्रगान पूरे देश की आत्मा होता है. इसीलिए दुनिया का हर देश अपने राष्ट्रगान का सम्मान करता है. ऐसा माना जाता है कि दुनिया का सबसे पुराना National Anthem.. Netherlands का है, जिसे वर्ष 1568 से 1572 के बीच लिखा गया था.. और वर्ष 1626 के आसपास उसकी धुन तैयार की गई थी. इसके बाद दुनिया के तमाम देशों ने अपने अपने National Anthem बनाए. और भारत भी इन देशों में से एक है. भारत के राष्ट्रगान ..जन गण मन..की रचना रबिन्द्र नाथ टैगोर ने वर्ष 1911 में की थी. उनके इस गीत को 1950 में राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था. 

ये गीत और इसकी धुन.. भारत के DNA में बसी हुई है. आज भी अगर कहीं ये धुन बजती हुई सुनाई दे जाए.. तो हर भारतवासी के दिल में देशभक्ति की लहरें उठने लगती हैं. लेकिन कुछ लोगों ने इन भावनाओं को भी कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगवाने शुरू कर दिए हैं. रबिंद्र नाथ टैगोर ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि राष्ट्रगान की रचना के 107 वर्षों के बाद.. भारत में इस बात पर बहस होगी कि राष्ट्रगान बजना चाहिए या नहीं ? और ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच जाएगा. ख़ैर आपके दिल की भावनाओं को अदालतों के चक्कर नहीं लगवाए जा सकते.. आप जब चाहें.. राष्ट्रगान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं. इसके लिए आपको किसी से Permission लेने की ज़रूरत नहीं है. राष्ट्रगान वो डोर है.. जिससे पूरा देश एकता और ज़िम्मेदारी के सूत्र में बंधा रहता है.. इसलिए जहां तक हो सके.. इस डोर को कसकर पकड़े रहिए. आप ऐसा करेंगे.. तो देश.. किसी भी विनाशकारी सोच का सामना कर लेगा.

जिस तरह मां-बाप का सम्मान करने के लिए किसी कोर्ट के आदेश की ज़रूरत नहीं होती,..उसी तरह राष्ट्रगान का सम्मान करने के लिए आपको किसी के आदेश की ज़रूरत नहीं है. वैसे तो अमेरिका के राष्ट्रगान की रचना 204 वर्ष पहले सन् 1814 में हुई थी. लेकिन ऐसा लगता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump को अपना राष्ट्रगान याद ही नहीं है. Donald Trump का एक वीडियो बहुत चर्चा में है. इस वीडियो को देखकर लोग ये सवाल उठा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने राष्ट्रगान के बोल भी याद नहीं हैं. सबसे पहले आप ये वीडियो देखिए और फिर हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

ये वीडियो अमेरिका के Georgia का है. जहां एक College Football Tournament का उदघाटन राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने किया. इस मौके पर अमेरिका का राष्ट्रगान बजाया गया, लेकिन डॉनल्ड ट्रंप को देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे उन्हें इसके बोल याद नहीं हैं. अमेरिका के Flag Code के मुताबिक राष्ट्रगान के दौरान मौजूद सभी लोगों के लिए उसे गाना अनिवार्य नहीं है. लेकिन अमेरिका में स्कूल में ही बच्चों को राष्ट्रगान गाना सिखाया जाता है. डॉनल्ड ट्रंप एक राष्ट्रवादी नेता माने जाते हैं. और ऐसे में अगर उन्हें खुद अपने देश का राष्ट्रगान याद नहीं है, तो ये बहुत हैरानी की बात है. 

Trending news