Zee जानकारी: तोरा-बोरा की गुफाओं और सुरंगों में ISIS की एंट्री
Advertisement

Zee जानकारी: तोरा-बोरा की गुफाओं और सुरंगों में ISIS की एंट्री

Zee जानकारी: तोरा-बोरा की गुफाओं और सुरंगों में ISIS की एंट्री

अफ़गानिस्तान के पूर्वी हिस्से में मौजूद पर्वत-श्रृंखलाओं में गुफाओं और सुरंगों का एक जाल है, जो कई सौ मीटर लंबा है. इसे तोरा-बोरा कहा जाता है. इन गुफाओं और सुरंगों का निर्माण, 1980 के दशक में सोवियत संघ की सेना के खिलाफ युद्ध के दौरान किया गया था. ऐसा कहा जाता है, कि इन गुफाओं में बिजली के अलावा ताज़ा हवा के आने-जाने का भी इन्तज़ाम है और यहां किसी भी समय लगभग एक हज़ार लोग शरण ले सकते हैं. तोरा बोरा के इस इलाके में कई विशाल गुफाएं हैं.

जब 9/11 के हमले के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान में अल-कायदा के खिलाफ सैन्य अभियान की शुरुआत की थी, तब लादेन और उसके साथी इन्हीं गुफाओं और सुरंगों में छिपकर अपनी जान बचाते थे. पश्चिमी मीडिया के मुताबिक तोरा-बोरा, गुफाओं और सुरंगों का एक अभेद किला है. ऐसे दावे भी किए जाते हैं, कि तोरा-बोरा में 2 हज़ार लोगों के रहने का इंतज़ाम है और वहां एक Hospital, एक Hydro-Electric Power Plant, हथियार और गोला बारुद रखने की जगह भी मौजूद है. ऐसा कहा जाता है, कि तोरा-बोरा की तरफ जाने वाली सड़क इतनी चौड़ी है, कि वहां टैंक भी आसानी से ले जाया जा सकता है.

यही वजह है कि तोरा-बोरा को अपने नियंत्रण में लेना ISIS की एक बड़ी जीत है. इराक और सीरिया में ISIS ने क्या किया, ये तो पूरी दुनिया जानती है लेकिन ISIS अब Central Asia को अपना अड्डा बनाना चाहता है. अफगानिस्तान में पहले से ही तालिबान और पाकिस्तान के कई आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं. लेकिन ISIS के आने का मतलब ये हुआ, कि अब स्थिति और भी ख़तरनाक हो सकती है. अफगानिस्तान में ISIS का विस्तार ना केवल अफगानिस्तान सरकार के लिए, बल्कि भारत और ईरान जैसे देशों के लिए भी काफी परेशान करने वाला घटनाक्रम है. ज़ी मीडिया की टीम इस वक्त अफगानिस्तान में मौजूद है. और इस बड़े घटनाक्रम की पल-पल की रिपोर्ट आप तक पहुंचा रही है. क्योंकि, हम Ground Reporting में यकीन रखते हैं, फिर चाहे इसके लिए हमें सीरिया में ISIS के आतंकियों की गोलियों का सामना करना पड़े या फिर तोरा-बोरा की गुफाओं में हो रही गतिविधियों को पूरा जोखिम उठाकर रिपोर्ट करना पड़े. हम हर मुश्किल चुनौती के लिए तैयार हैं.

Trending news