Zee जानकारी: वेनेजुएला में दाने-दाने को क्यों मोहताज हैं लोग?
Advertisement

Zee जानकारी: वेनेजुएला में दाने-दाने को क्यों मोहताज हैं लोग?

Zee जानकारी: वेनेजुएला में दाने-दाने को क्यों मोहताज हैं लोग?

वेनेज़ुएला के पास खाने और दवाइयों के आयात के लिए पैसे नहीं बचे हैं. जिसका नतीजा ये है कि लोग भूखे मर रहे हैं. अस्पतालों में उन्हें इलाज भी नहीं मिल रहा है. हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार वेनेज़ुएला के 74% लोगों का वज़न पिछले एक साल में 8 किलो 700 ग्राम कम हो गया है. सर्वे में शामिल करीब 33 प्रतिशत लोगों ने ये स्वीकार किया कि वो पूरे दिन में सिर्फ एक या दो बार ही खाना खा पाते हैं. जबकि एक वर्ष पहले ऐसे लोगों की संख्या सिर्फ 11 प्रतिशत ही थी. 

इस देश की 82% आबादी गरीबी में जी रही है. 93 प्रतिशत लोग अपने परिवार के लिए खाना खरीदने लायक पैसे भी नहीं कमा पा रहे. यही नहीं 65 प्रतिशत बच्चों ने स्कूल छोड़ दिया है, ताकि वो अपने और अपने परिवार के लिए खाने का इंतज़ाम कर सकें. इस देश की हालत ये हो गई है कि अब वहां के लोगों ने मजबूरी में कुत्ते, बिल्ली, गधे और घोड़े सहित हर तरह के जानवर का मांस खाना शुरू कर दिया है, क्योंकि लोगों के पास खाना है ही नहीं. कुल मिलाकर वेनेज़ुएला में हर तरफ भुखमरी है और इसकी वजह है इस देश के आर्थिक हालात का खराब होना. 

International Monetary Fund यानी IMF के मुताबिक वेनेज़ुएला में इस साल बेरोज़गारी 25% के पार चली जाएगी. वेनेज़ुएला में लगातार तीसरे साल आर्थिक मंदी का दौर जारी है, जिसकी वजह से अभी वहां महंगाई दर 1600% से भी ज्यादा हो गई है और इस साल के अंत तक वहां महंगाई दर 2 हज़ार प्रतिशत के पार चली जाएगी. यहां आपको बता दें कि भारत में महंगाई दर सिर्फ 3.81 प्रतिशत है. वेनेज़ुएला में महंगाई का ये हाल है कि 1 वर्ष पहले एक cheese-stuffed corn cake करीब 1 अमेरिकी डॉलर यानी 1 हज़ार bolivars का आता था, जो अब करीब 4 हज़ार bolivars का हो चुका है. ये दाम वेनेज़ुएला की Currency की Value कम होने की वजह से बढ़े हैं.

वेनेज़ुएला वर्ष 1914 से तेल का उत्पादन कर रहा है. तब वहां पहली बार तेल का कुआं मिला था. वेनेज़ुएला जो भी निर्यात करता है, उसमें 95% हिस्सा कच्चे तेल का होता है. वेनेज़ुएला के पूरे GDP का 25% हिस्सा कच्चे तेल पर निर्भर है. 2014 में कच्चे तेल के एक barrel के दाम 115 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 7 हज़ार 429 रुपये थे, लेकिन उसके बाद तेल के दाम अचानक आधे हो गए और वेनेज़ुएला का GDP 10% कम हो गया. और अब तो पिछले साल से कच्चे तेल के दाम 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब चल रहे हैं. मतलब ये हुआ कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम गिरे और वेनेज़ुएला की कमाई आधी से भी कम हो गई. 

Trending news