उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को दिया गया गॉड ऑफ ऑनर, तिरंगे की शान में निकला जनाज़ा
Advertisement

उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को दिया गया गॉड ऑफ ऑनर, तिरंगे की शान में निकला जनाज़ा

अजीम गुलूकारा लता मंगेशकर, पीएम नरेंद्र मोदी समेत बड़े-बड़े सियासतदांनो ने भी इस मौके पर इजहारे गम किया. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान की आखिरी विदाई के वक्त उनकी जस्देखाकी तिरंगे में लिपटा हुआ था.

फोटो बशुक्रिया ANI

नई दिल्ली: महान क्लासिकल सिंगर उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ghulam Mustafa Khan) की आखिरी रसूमात से पहले उन्हें गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. पद्मश्री और पद्म भूषण जैसे अवार्ड से नवाजे़ जा चुके खान साहब की मौत की खबर सुनते है संगीत की दुनिया में सन्नाटा छा गया. 

fallback

अजीम गुलूकारा लता मंगेशकर, पीएम नरेंद्र मोदी समेत बड़े-बड़े सियासतदांनो ने भी इस मौके पर इजहारे गम किया. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान की आखिरी विदाई के वक्त उनकी जस्देखाकी तिरंगे में लिपटा हुआ था. जिसे देखने के लिए बड़ी तादाद में उनके चाहने वाले और संगीत जगत की कई हस्तियां शामिल हुईं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि- उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के चले जाने से हमारे सांस्कृतिक संसार को नुकसान पहुंचा है. वे संगीत की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कलाकार थे. उनकी कला काफी विविध थी जिसने दुनियाभर के लोगों को प्रेरित किया और वे कई पीढ़ियों के प्रिय बने. मेरे याद में उनसे मुलाकात की यादें ताजा हैं. उनके परिवार और करीबियों के प्रति मेरी संवेदनाएं.  

इस मौके पर भारत रत्न लता मंगेशकर ने ट्वीट के जरिए मुस्तफा खान को याद किया है. ट्वीट में लता दीदी ने लिखा, 'मुझे अभी ये दुखद खबर मिली है कि महान शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब इस दुनिया में नहीं रहे. ये सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ. वो गायक तो अच्छे थे ही पर इंसान भी बहुत अच्छे थे."

इसके अलावा संगीतकार ए आर रहमान (AR Rahman) ने भी उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को श्रद्धांजलि दी है. सोनू निगम ने भी ट्विटर पर उस्ताद गुलाम अली खान की तर्ज पर गाए गाने को अपलोड कर उन्हें याद किया है.

यह भी पढ़ें: शिवसेना का बड़ा ऐलान- पार्टी पश्चिम बंगाल में लड़ेगी चुनाव, बीजेपी को हो सकता है नुकसान!

उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का जन्म 3 मार्च, 1931 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. उस्ताद गुलाम मुस्तफा के शिष्यों में सोनू निगम के अलावा हरिहरन (Hariharan), शान (Shaan), आशा भोसले (Asha Bhosle), गीता दत्त, मन्ना डे (Manna Dey), एआर रहमान और लता मंगेशकर का नाम भी शुमार है. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान की गिनती बेहतरीन संगीतकारों में होती थी जिसके लिए भारत सरकार ने उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से नवाजा था. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news