Sharper Memory: कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा दिमाग, बस कर लें ये पांच काम

क्या आप कभी मोबाइल, चाभी या किसी समान यहां-वहां रखकर भूल जाते हैं? या किसी से बात करने के बाद उसके द्वारा कही बातों को भूल जाते हैं.?

दरअसल, ये सब मानसिक थकान की वजह से दिमाग के काम करने की क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए अच्छी नींद के साथ-साथ इन बातों पर अमल करें. आइए जानेते हैं.

प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने से स्ट्रेस दिमाग से कम होता है. जिससे आपका दिमाग रिलैक्स होता है. इस एक्‍सरसाइज करने से याददाश्‍त मजबूत होने लगती है.

स्क्वाट एक्‍सरसाइज करने से ब्रेन सेल्स में मोलेक्यूल्स का प्रोडक्शन तेज होता है, जिससे ब्रेन स्ट्रेस कम होता है. जिससे भूलने की आदत खत्म हो जाती है.

नाचना न सिर्फ आपको शरीर की फिटनेश के लिए अच्छा है, बल्कि ये आपने ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप नए नए डांस फॉर्म सीखते हैं, तो इससे आपका ब्रेन फंक्शन अच्छा होता है.

एरोबिक्‍स एक्सरसाइज करने के आपके शरीर के हर अंग का व्यायाम होता है और खून की रफ्तार में भी तेजी आती है. जिससे शरीर सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है. इस एक्सरसाइल को रोजाना करने से ब्रेन के टीश्यू में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है. जिससे याददाश्त मजबूत होती है.

इसके साथ ही जब आप चेस, पजल, क्रॉसवर्ड या किसी तरह का बोर्ड गेम खेलते हैं, तो इससे आपका मेमोरी पॉवर बढ़ता है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी एक्सरसाइज स्पेशलिस्ट अभिषेक सिन्हा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story