और तेज रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी ट्रेन

लंबी दूरी की भारत की पहली तेज गति की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस ने 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : भारत में भी तेज रफ्तार रेलगाडियां दौड़ाने की रेलवे महकमा की योजना धीरे-धीरे रंग दिखाने लगी है। अब यहां भी ट्रेनों की गति तेज होने लगी है। खबर है कि भारतीय रेल की राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का जिसने तेज रफ्तार में चलने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

 

लंबी दूरी की भारत की पहली तेज गति की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस ने 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इस कारनामे को अंजाम दिया गया विरार दहानू-सूरत रेलमार्ग पर। रेलवे के रिसर्च एंड डिजाइन डिपार्टमेंट ने ट्रेनों की गति का परीक्षण करना शुरू किया है जिसके तहत यह परिणाम आया। रिसर्च करने वालों ने यह परीक्षण नए तरह के कोचों और पुराने कोचों पर भी किया।

 

दिलचस्प बात यह है कि लोकल रेलगाडियों की भी स्पीड अच्छी पाई गई और वे भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ीं। इस परीक्षण के बाद इस रूट पर राजधानी एक्सप्रेस इसी रफ्तार से दौड़ेगी। मालूम हो कि देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस है जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है।