कनाडा की टोन्या से हारीं भारतीय पहलवान गीता फोगट
Advertisement

कनाडा की टोन्या से हारीं भारतीय पहलवान गीता फोगट

भारतीय महिला पहलवान गीता फोगट 55 किलोग्राम वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाईं। उन्हें कनाडा की 35 वर्षीय पहलवान टोन्या लिन वेरबीक ने हरा दिया।

ज़ी न्यूज खेल ब्यूरो
लंदन : भारतीय महिला पहलवान गीता फोगट 55 किलोग्राम वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाईं। उन्हें कनाडा की 35 वर्षीय पहलवान टोन्या लिन वेरबीक ने हरा दिया। पहले राउंड में कनाडा की टोन्या लिन वेरबीक ने एक अंक बनाया तो दूसरे राउंड गीता ने भी एक प्वाइंट बनाया, लेकिन तीसरे राउंड में अनुभवी कनाडाई प्रतिद्वंद्वी ने गीता को कोई मौका नहीं दिया।
गीता फोगट ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं। उन्होंने अप्रैल 2012 में कजाकिस्तान के अलमाती में हुए ओलंपिक क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया था। गीता फोगट का मुकाबला बीजिंग ओलंपिक खेलों की कांस्य और एथेंस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली कनाडा की पहलवान टोन्या लिन वेरबीक से था।
हरियाणा के भिवानी जिले के बिलाली गांव की गीता फोगट ने दिल्ली में 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। ये किसी भी भारतीय महिला पहलवान के लिए इन खेलों में पहला पदक था। उनके पिता महावीर सिंह खुद एक पहलवान रह चुके हैं और वे ही गीता के कोच भी हैं।

Trending news