IOC ने छीना हैमिल्टन का एथेंस ओलंपिक स्वर्ण

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अमेरिकी साईकिलिस्ट टेलर हैमिल्टन का 2004 एथेंस ओलंपिक में जीता गया स्वर्ण पदक वापस ले लिया है। हैमिल्टन ने स्वीकार किया था कि वह डोपिंग में लिप्त थे।

लंदन : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अमेरिकी साईकिलिस्ट टेलर हैमिल्टन का 2004 एथेंस ओलंपिक में जीता गया स्वर्ण पदक वापस ले लिया है। हैमिल्टन ने स्वीकार किया था कि वह डोपिंग में लिप्त थे। आईओसी के एक अधिकारी ने कहा कि आईओसी कार्यकारी बोर्ड की कल बैठक होगी जिसमें रोड रेस टाइम ट्रायल स्पर्धा की सूची में बदलाव किया जाएगा। अब यह स्वर्ण पदक रूस के संन्यास ले चुके साइकिलिस्ट वियात्चेस्लाव इकिमोव को दिया जाएगा। इस अधिकारी ने यह गोपनीयता की शर्त पर बताया क्योंकि अभी तक फैसला घोषित नहीं किया गया है।
हैमिल्टन ने वर्षों तक खंडन करने के बाद पिछले साल सीबीएस के एक कार्यक्रम में स्वीकार किया था कि उन्होंने शक्तिवर्धक दवाइयां ली थी। आईओसी ने पदक हासिल करने से पहले अमेरिकी डोपिंग रोधी एजेंसी से दस्तावेज मुहैया कराने के लिए कहा था। अब इकिमोव को स्वर्ण पदक मिलेगा जबकि अमेरिका के बाबी जुलिच को कांस्य की जगह रजत पदक दिया जाएगा। चौथे स्थान पर रहे आस्ट्रेलियाई माइकल रोजर्स को कांस्य पदक मिलेगा। (एजेंसी)