गुजरात के चुनावी मैदान में आठ निरक्षर उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow138224

गुजरात के चुनावी मैदान में आठ निरक्षर उम्मीदवार

गैर सरकारी संगठन ‘नेशनल इलेक्शन वाच’ ने कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसने जिन 482 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया है उनमें आठ निरक्षर हैं और 272 दसवीं पास या उससे भी कम पढ़े लिखे हैं।

अहमदाबाद : गैर सरकारी संगठन ‘नेशनल इलेक्शन वाच’ ने कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसने जिन 482 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया है उनमें आठ निरक्षर हैं और 272 दसवीं पास या उससे भी कम पढ़े लिखे हैं।
एनईडब्लयू ने पहले चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 846 उम्मीदवारों में से 482 का विश्लेषण किया है और उसने पाया कि आठ निरक्षर हैं, 42 साक्षर, 48 पांचवी पास, 75 आठवीं पास, 99 दसवीं पास, 60 बारहवीं पास, 72 स्नातक, 45स्नातक पेशेवर, 19 स्नातोकोत्तर, तथा तीन पीएचडी धारक हैं।
जामनगर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार डोडेपौत्रा हजीभाई निरक्षर हैं। मंगरोल से पार्टी के उम्मीदवार मोरी नाथभाई भी निरक्षर हैं। दो निर्दलीय उम्मीदवार भी निरक्षर हैं। कुछ और उम्मीदवार निरक्षर हैं।
उम्मीदवारों की शैक्षणिक पृष्ठभूमि का पार्टीवार अध्ययन से पता चलता है कि बसपा ने पांचवी पास सर्वाधिक 19 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी ने ऐसे छह, समाजवादी पार्टी ने पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में खड़े किए हैं। ऐसे निर्दलीय उम्मीदवार नौ हैं।
जीपीपी ने आठवीं पास सर्वाधिक 18 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा ने ऐसे 10, बसपा ने आठ और कांग्रेस ने आठ उतारे हैं। ऐसे निर्दलीय उम्मीदवार 14 हैं।
भाजपा ने दसवीं पास सर्वाधिक 21 उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि बसपा के ऐसे 20, जीपीपी के 19, कांग्रेस के 16 प्रत्याशी हैं। ऐसे निर्दलीय उम्मीदवार 14 हैं।
गुजरात में दो चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। पहला चरण 13 दिसंबर को है जबकि दूसरा चरण 17 को है। मतगणना 20 दिसंबर को होगी। (एजेंसी)

Trending news