शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्‍य ने वोट डाला, आदित्‍य वर्ली से लड़ रहे चुनाव
Advertisement

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्‍य ने वोट डाला, आदित्‍य वर्ली से लड़ रहे चुनाव

आदित्य ठाकरे ने सवाल पूछे जाने पर कहा कि आज मुझसे सवाल मत पूछिए बस मेरे लिए दुआएं कीजिए.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्‍य ने वोट डाला, आदित्‍य वर्ली से लड़ रहे चुनाव

मुंबई: महाराष्‍ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly Elections 2019) चुनाव के दौरान शिवसेना में ठाकरे परिवार की तरफ से पहली बार चुनावी दंगल में उतरे आदित्य ठाकरे और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा इलाके में वोट डाला. जी न्‍यूज (ZEE NEWS) ने उद्धव से पूछा कि अब तक वोटिंग प्रतिशत कम रहा है. जनता से क्या अपील करेंगे? उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं जनता से हाथ जोड़ कर अपील करता हूं कि वह घर से बाहर निकल करके मतदान करें क्योंकि यह मतदान आपके अकेले के लिए नहीं बल्कि उज्‍ज्‍वल महाराष्ट्र के लिए करना है. आदित्य ठाकरे ने सवाल पूछे जाने पर कहा कि आज मुझसे सवाल मत पूछिए बस मेरे लिए दुआएं कीजिए.

आदित्‍य ठाकरे वर्ली विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. वोट डालने से पहले वह बप्पा के दर्शन करने सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे. इस बीच महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्‍नी अमृता और मां सरिता के साथ नागपुर में मतदान किया. एक्‍टर रितेश देशमुख, पत्‍नी जेनेलिया डिसूजा और परिवार ने लातूर में मतदान किया. रितेश के भाई अमित और धीरज देशमुख क्रमश: लातूर सिटी और लातूर ग्रामीण विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.

एक्‍ट्रेस माधुरी दीक्षित ने ब्रांदा (पश्चिम) में मताधिकार का इस्‍तेमाल किया. यहीं पर पूर्व टेनिस स्‍टार महेश भूपति और उनकी पत्‍नी एक्‍ट्रेस लारा दत्‍ता ने वोट डाला. यहां पर वोट डालने पहुंचे आमिर खान ने कहा कि मैं महाराष्‍ट्र के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्‍या में आकर वोट डालें. इसी तरह पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे अपनी पत्‍नी उज्‍ज्‍वला और पुत्री प्रनिति शिंदे ने शोलापुर में वोट डाला. शोलापुर सेंट्रल से प्रनिति चुनावी मैदान में हैं. वहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण और उनकी पत्‍नी अमिता चव्‍हाण ने नांदेड़ में मतदान किया. अशोक चव्हाण कांग्रेस की टिकट से नांदेड जिले के भोकर से चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने बांद्रा पूर्व में मतदान किया. इससे पहले पूनम महाजन वर्ली से मतदान करती थीं लेकिन इस बार उन्‍होंने संसदीय क्षेत्र उत्तर मध्य मुंबई के बांद्रा बीकेसी में घर शिफ्ट किया है तो उन्‍होंने यहां से मतदान किया.

Haryana Elections Voting LIVE

इस बीच ठाकरे परिवार की तरफ से पहली बार चुनावी दंगल में उतरे आदित्य ठाकरे वोट डालने से पहले बप्पा के दर्शन करने सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे. वह वर्ली विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ''मुझे पूरा विश्‍वास है कि बीजेपी-शिवसेना करीब 225 सीटे जीतेंगे. विपक्ष की विश्‍वसनीयता पूरी तरह से समाप्‍त हो गई है और वह कहीं भी चुनावी मुकाबले में नहीं है. लोग मोदी जी और फडणवीस जी के साथ हैं.'' केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पत्‍नी कंचन के साथ वोट डाला. उन्‍होंने कहा कि आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्‍सव है. लोग वोट डालकर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं.

इससे पहले मतदान शुरू होते ही सबसे पहले वोट डालने वालों में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के अतिरिक्‍त पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्‍नर जूलियो रिबेरो (वर्ली विधानसभा), एक्‍ट्रेस शोभा खोटे (अंधेरी वेस्‍ट विधानसभा) और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता अजित पवार प्रमुख रहे. एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता अजित पवार, बारामती विधानसभा से चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के गोपीचंद पडालकर से है. उनकी ही पार्टी की वरिष्‍ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती में वोट डाला. इसी तरह वरिष्‍ठ एनसीपी नेता प्रफुल पटेल और उनकी पत्‍नी वर्षा ने गोंडिया विधानसभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया.

उत्तर प्रदेश उपचुनाव LIVE

महाराष्‍ट्र में चुनाव के मद्देनजर आज शेयर बाजार बंद है. मुंबई के वर्ली इलाके में एक बुजुर्ग दंपति ने वोट किया. जगन्नाथ भोंसले (84) ने पत्‍नी सुमन  (83) के साथ वोटिंग की. खास बात यह रही कि शादी की इनकी आज 60वीं सालगिरह है, इन्होंने अपनी मैरिज एनिवर्सिरी वोट देकर मनाई, वोटिंग करने के लिए ये दंपति गांव से मुंबई आए.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा (Haryana Assembly Elections 2019) और महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. देश के कई हिस्‍सों में उपचुनाव भी हो रहे हैं. मैं इन राज्‍यों और सीटों के वोटरों से अपील करता हूं कि रिकॉर्ड भागीदार कर लोकतंत्र के पर्व को समृद्ध बनाएं. मैं आशा करता हूं कि युवा वोटर बढ़-चढ़कर इस पर्व में हिस्‍सा लेंगे.

महाराष्ट्र में बीजेपी (BJP) लगातार दूसरी बार जीत के लिए कोशिश कर रही है. बीजेपी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें उसके कमल के निशान पर चुनाव लड़ने वाले छोटे सहयोगी दलों के उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं शिवसेना (shiv sena) ने 126 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) ने 147 और सहयोगी एनसीपी (NCP) ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

दूसरी पार्टियों की बात करें तो राज ठाकरे के नेतृत्व वाली एमएनएस (MNS) ने 101 उम्मीदवार, सीपीआई ने 16, सीपीएम ने आठ उम्मीदवार उतारे हैं.  बीएसपी ने 262 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इस लिहाज से देखें तो सबसे अधिक प्रत्‍याशी सबसे अधिक सीटों पर बसपा ने प्रत्‍याशी उतारे हैं. कुल 1400 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े 6 लाख कर्मचारी तैनात किए गए हैं. राज्य के कुल 8.97 करोड़ मतदाताओं में से 4.68 करोड़ पुरुष और 4.28 करोड़ महिलाएं हैं, साथ ही 2,634 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती की गई है.

(रिपोर्टर: अहसान अब्‍बास के साथ)

Trending news