close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM नरेंद्र मोदी की जगह इस बार सबसे अधिक रैलियां करने में अमित शाह ने मारी बाजी

बीजेपी के स्टार कैंपेनर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीछे छोड़ते हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव प्रचार में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सबसे आगे हैं.

PM नरेंद्र मोदी की जगह इस बार सबसे अधिक रैलियां करने में अमित शाह ने मारी बाजी
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 33 रैलियों को और अमित शाह ने 64 रैलियों को संबोधित किया.

नई दिल्ली: बीजेपी के स्टार कैंपेनर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीछे छोड़ते हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव प्रचार में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सबसे आगे हैं. दरअसल इस बार चुनावी रैलियों के दौरान सबसे अधिक दूरी तय करने के मामले में पीएम मोदी सहित दूसरे सभी बीजेपी नेताओं से अमित शाह काफी आगे हैं.

पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनावों में पीएम मोदी के मुकाबले अमित शाह ने लगभग दोगुनी चुनावी यात्राएं कीं. आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान पीएम मोदी ने चुनावी रैलियों के लिए इन राज्यों में कुल 32692 किलोमीटर की दूरी तय की, जबकि अमित शाह ने 61963 किलोमीटर की दूरी तय की.

कहां कितना किया सफर 
पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 10021 किलोमीटर की दूरी तय की, जबकि 9651 किलोमीटर के साथ छत्तीसगढ़ का दूसरा स्थान रहा. इस राज्यों में अमित शाह ने क्रमश: 18647 और 9621 किलोमीटर की दूरी तय की. आंकड़े बताते हैं की पीएम मोदी ने मुख्य रूप से इन दोनों राज्यों पर ही फोकस किया. राजस्थान में चुनावी सभा के लिए उन्होंने 6431 किलोमीटर का सफर किया. तेलंगाना में इससे थोड़ा कम 6251 किलोमीटर की दूरी पीएम ने तय की. पीएम मोदी ने सबसे कम 338 किलोमीटर की दूरी मिजोरम में तय की, जहां उनकी सिर्फ एक चुनावी सभी थी. पीएम मोदी ने इस चुनाव में कुल 33 चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

मिजोरम पर भी रहा फोकस 
इस बार बीजेपी के लिए सबसे अधिक रैलियों को संबोधित करने का रिकॉर्ड अमित शाह ने बनाया. उन्होंने कुल 64 रैलियों को संबोधित किया. अमित शाह ने इन चुनावों को कितनी गंभीरता से लिया इसे मिजोरम के आंकड़ों से समझा जा सकता है. मिजोरम में उन्होंने चुनावी रैलियों के लिए लगभग राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बराबर सफर किया. अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में 9651 किलोमीटर और मिजोरम में 8996 किलोमीटर की दूरी तय की. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने तेलंगाना में चुनावी सभाओं के लिए 15009 किलोमीटर की दूरी तय की, जो मध्य प्रदेश को छोड़कर शेष तीन सभी राज्यों से ज्यादा है.