5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना आज, कड़ी सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग

पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से की जाएगी.

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना आज, कड़ी सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग
डाक मतपत्रों की गिनती के बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती होगी...(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल/रायपुर/जयपुर: पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे से की जाएगी. मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. डाक मतपत्रों की गिनती के बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती होगी. 

सीसीटीवी की निगरानी में होगी मध्य प्रदेश में मतगणना  
मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर 28 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में होगी. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांता राव ने बताया, "मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी. यह मतगणना 51 जिलों में होगी और लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में होगी."  

उन्होंने कहा कि हर राउंड के परिणाम अलग-अलग घोषित किये जाएंगे. अगले राउंड की गिनती तभी शुरू होगी, जब उससे पहले राउंड के परिणाम घोषित किये जा चुके हों. मतदान के बाद आए एग्जिट पोल ने 15 साल से प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना व्यक्त की है.  

भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिये छोड़ी है। आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है. 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुधनी से चुनावी मैदान में है और उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरूण यादव को मैदान में उतारा है. चौहान इस सीट से चार बार जीत चुके हैं और हर बार उन्होंने इस सीट पर अपनी जीत का अंतर बढ़ाया है. 

छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिये होगी मतगणना
छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के लिये मंगलवार को वाटों की गिनती होगी. इसके साथ ही राज्य में नई सरकार के गठन के लिए रास्ता साफ हो जाएगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं. प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए 14 टेबल, रिटर्निंग ऑफिसर मेज और डाक मतपत्रों की गणना की मेज होगी.

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केन्द्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के उपरांत ही प्रवेश करने दिया जाएगा. वहीं मतगणना और सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

तेलंगाना की किस्मत का होगा फैसला
तेलंगाना में मंगलवार की सुबह 119 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी और इसके नतीजों से 1821 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा. ज्यादातर एक्जिट पोल में टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) तेलंगाना में सत्ता पर काबिज होती दिख रही है. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस को विपक्ष में रखने के लिए पार्टी के. चंद्रशेखर राव से हाथ मिलाने से गुरेज नहीं करेगी.  

राजस्थान में मतगणना की तैयारियां पूरी
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना मंगलवार को होगी. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से यह काम शुरू करेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी. इनमें से जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर तथा बाकी 31 जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है. राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था.