वोटिंग पैटर्न कर रहे इशारे, SC वोटरों ने दिखाई नाराजगी और तीनों राज्य हार गई BJP
Advertisement

वोटिंग पैटर्न कर रहे इशारे, SC वोटरों ने दिखाई नाराजगी और तीनों राज्य हार गई BJP

किस मोर्चे पर जनता ने बीजेपी के प्रति नाराजगी जाहिर की है. ऐसे कई सवाल आपके जेहन में आ रहे होंगे. पहली नजर में तीनों राज्यों के रिजल्ट पर नजर डालें तो एससी-एसटी एक्ट में संशोधन और नाराज किसान बीजेपी को भारी पड़े. 

Assembly Elections Result 2018 : तीन राज्यों के चुनाव में अनुसूचित जाति के वोटरों के बीच बीजेपी ने अपना जनाधार खोया है.

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का आखिरी परिणाम आ गया है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 114 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, हालांकि वह बहुमत के आंकड़े से दो कदम पीछे है. वहीं बीजेपी को 109 सीटों से संतोष करना पड़ा है. बीएसपी दो और अन्य के खाते में 5 सीटें गई हैं. ऐसे में बीएसपी और अन्य सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभाएंगे. बीजेपी 15 साल से मध्य प्रदेश में सरकार चला रही थी. इस बार ऐसा क्या हुआ है कि बीजेपी को तीनों राज्यों में  हार मिली है. राजस्थान में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं, जो बहुमत से एक सीट कम है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 67 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत हासिल किया है.

किस मोर्चे पर जनता ने बीजेपी के प्रति नाराजगी जाहिर की है. ऐसे कई सवाल आपके जेहन में आ रहे होंगे. पहली नजर में तीनों राज्यों के रिजल्ट पर नजर डालें तो एससी-एसटी एक्ट में संशोधन और नाराज किसान बीजेपी को भारी पड़े. कर्जमाफी और एमएसपी बढ़ाने का वादा कांग्रेस के काम आया. शायद इसी वजह से 20 साल में पहली बार एससी इलाकों में बीजेपी की 20 साल में सबसे बड़ी हार मिली है.

मध्य प्रदेश की SC सीटों पर बीजेपी को नुकसान: मध्य प्रदेश में 2013 के विधानसभा चुनाव में एससी की 35 सीटों में बीजेपी ने 31 जीती थीं, जबकि कांग्रेस केवल 4 जीती थी. वहीं इस बार कांग्रेस ने 17 एससी सीटें जीती हैं. हाल के दिनों में एससी सीटों पर कांग्रेस की यह सबसे बड़ी हार है. इसके अलावा मालवा-निमाड़ इलाके में बीजेपी ने 27 सीटें गंवाईं हैं. इंदौर-उज्जैन संभाग की 66 निर्णायक सीटों पर ही किसान आंदोलन की शुरुआत हुई थी. सवर्ण आंदोलन का असर भी उज्जैन और शाजापुर जिलों में दिखा था. यहां पर कांग्रेस को 25 सीटों पर फायदा मिला है.

fallback

राजस्थान में भी SC सीटों पर घटा बीजेपी का जनाधार: 2013 के विधानसभा चुनाव में एससी की 58 सीटों में से बीजेपी ने 49 जीती थीं. इस बार 31 एससी सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है. इसके अलावा ढूंढाड़-मारवाड़ संभाग में बीजेपी 60 सीटें हारी है. पिछले चुनाव में बीजपी यहां 91 सीटें जीती थी. इस बार केवल 31 पर जीत मिली है. आनंदपाल एनकाउंटर और पद्मावत प्रकरण से शेखावटी में बीजेपी की 12 सीटें कम हुई. ढूंढाड़ में सचिन पायलट तो मारवाड़ में अशोक गहलोत का असर रहा. मत्स्य क्षेत्र में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को दलित बताया था. इस वजह से राजपूत नाराज थे.

छत्तीसगढ़ में SC और OBC ने बीजेपी के प्रति जताई नाराजगी: छत्तसीगढ़ में एससी की 10 सीटें सुरक्षित हैं. इसमें बीजेपी ने इस बार 9 गंवा दी है. इसका सीधा फायदा कांग्रेस को हुआ है. इस तरह ग्रामीण इलाके 53 में से 42 सीटें कांग्रेस जीती है. राज्य में करीब 51 फीसदी ओबीसी हैं. चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने ओबीसी मुख्यमंत्री देने और किसानों का कर्जमाफ करने और धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए करने का वादा किया था. माना जा रहा है कि इन दोनों बातों की वजह से बीजेपी को नुकसान और कांग्रेस को फायदा हुआ है.

Trending news