close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्‍ट्र: डिप्‍टी CM का पद देने के साथ सरकार में शिवसेना का कोटा बढ़ा सकती है BJP

सूत्रों के मुताबिक मुख्‍यमंत्री की कुर्सी समेत गृह मंत्रालय, नगर विकास मंत्रालय और राजस्व मंत्रालय बीजेपी हर सूरत में बीजेपी अपने ही पास रखेगी.

महाराष्‍ट्र: डिप्‍टी CM का पद देने के साथ सरकार में शिवसेना का कोटा बढ़ा सकती है BJP

मुंबई: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के बाद भाजपा और शिवसेना के बीच दांवपेंच का खेल जारी है. सूत्रों के मुताबिक सीनियर बीजेपी नेताओं ने फैसला लिया है कि शिवसेना का यदि 50-50 फॉर्मूला को लेकर अडि़यल रुख जारी रहा तो बीजेपी, शिवसेना का मंत्री पद का कोटा बढ़ा सकती है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक मुख्‍यमंत्री की कुर्सी समेत गृह मंत्रालय, नगर विकास मंत्रालय और राजस्व मंत्रालय बीजेपी हर सूरत में बीजेपी अपने ही पास रखेगी.

सूत्रों के मुताबिक शिवसेना की झोली में पिछली बार 12 मंत्रालयों का कोटा बढ़ाकर 14 मंत्री पद का दिया जा सकता है. बीजेपी शिवसेना को उप-मुख्यमंत्री पद भी शिवसेना को देने पर विचार कर रही है. बीजेपी शिवसेना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में एक राज्य मंत्री का ऑफर भी देने का मन बना रही है. इस बीच बीजेपी के सभी नवनिर्वाचित विधायक महाराष्ट्र विधानभवन पहुंचे. भगवा साफा पहने बीजेपी के सभी विधायक विधानभवन में पहुंचे. वहां पर बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी और देवेंद्र फडणवीस को नेता चुना जाएगा.

फडणवीस के नाम पर मुहर लगाएगी BJP, लेकिन शिवसेना की डिमांड नहीं मानी गई तो क्‍या होगा?

LIVE TV

उधर सरकार बनाने को लेकर बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ही विधायक दल के नेता होंगे, वह हमारे कैप्टन हैं. महायुति (शिवसेना-बीजेपी और सहयोगी गठबंधन) को जनादेश मिला है. हम अकेले नहीं महायुति को साथ लेकर सरकार बनायेंगे.

उन्‍होंने कहा कि सरकार बनाने के लिए देरी नहीं हो रही है, सभी सहयोगी दलों से बातचीत करनी पड़ती है. अगर आप मुझे पुछोगे तो आधे घंटे मे हमारी बातचीत पूरी होगी और सरकार बनाई जायेगी. तीखी प्रतिक्रिया और तीखा जवाब देने की जरूरत नहीं है. नमक डिब्बा लेकर कुछ लोग बैठे हैं. लेकिन महायुति के संबंधों में नमक नहीं गिरेगा.

महाराष्‍ट्र: फडणवीस के नेता चुने जाने के बाद BJP सरकार बनाने का पेश कर सकती है दावा

निर्दलीयों के समर्थन देने के मसले पर उन्‍होंने कहा कि उनके चुनाव क्षेत्रो में विकास चाहिए. इसलिए निदर्लीय विधायक बीजेपी और शिवेसना के साथ जुड़ रहे हैं. निर्दलीयों को साथ लेकर कोई भी सरकार नहीं बना सकता. शिवसेना को साथ लेकर ही सरकार बनेगी, उनके बिना सरकार नहीं बनेगी.

मुख्यमंत्री फडणवीस के शिवसेना को लेकर दिए बयान पर वित्‍त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री फडणवीस अपनी जगह सही हैं. गठबंधन होते हुए सहयोगी दलों की खामियों पर चर्चा करना सही नहीं है. हमारा फॉर्मूला प्रेम का है, बातचीत जारी है, हम सरकार बनायेंगे.

(अमित जोशी और बागेश्री कानडे के इनपुट के साथ)