close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस तरह सिर्फ एक क्लिक पर मतदाता फ़ोन पर जानकारी पा सकते हैं...

 निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता हेल्पलाइन (VOTER HELPLINE) नाम से ऐप लॉन्‍च किया

इस तरह सिर्फ एक क्लिक पर मतदाता फ़ोन पर जानकारी पा सकते हैं...

नई दिल्‍ली : महाराष्ट्र और हरियाणा में कुल क्रमश: 288 और 90 सीटों पर सोमवार सुबह से मतदान जारी है. ऐसे में निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता हेल्पलाइन (VOTER HELPLINE) नाम से ऐप लॉन्‍च किया है, जिसमें मतदाता न सिर्फ वोटिंग लिस्ट में आपना नाम खोज सकते हैं, बल्कि अगर किसी भी मतदाता को कोई भी शिकायत है तो वो भी वहां उसे दर्ज करा सकते हैं.

LIVE TV...

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. ये ऐप आईफ़ोन और एंड्रॉइड दोनों के लिए उपलब्ध है. दरअसल चुनाव के दौरान आम मतदाताओं को कुछ दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. जैसे वोटर लिस्‍ट में उनका नाम, पोलिंग बूथ संख्‍या की जानकारी आदि का अभाव संबंधी समस्‍याएं झेलनी पड़ती है, लिहाजा इससे वोटरों को असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वोटर्स की सहूलियत के लिए ये ऐप लॉन्‍च किया गया हैं, वोटरों को पूरी जानकारी मिल सके.

लिहाजा, वोट डालने जाने से पहले मतदाता अपनी डिटेल्स इसमें दर्ज कर जानकारी ले सकते हैं... जैसे की ऑनलाइन प्रारूप, प्रत्‍याशियों के बारे में जानकारी आदि. इस ऐप के जरिये नए मतदाता अपना नाम पंजीकृत भी करवा सकते हैं.