मिजोरम में MNF ने कांग्रेस से सत्ता छीनी, 26 सीटों पर जीत, मुख्यमंत्री थनहवला भी हारे
Advertisement

मिजोरम में MNF ने कांग्रेस से सत्ता छीनी, 26 सीटों पर जीत, मुख्यमंत्री थनहवला भी हारे

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं. कांग्रेस पिछले 10 साल से यहां सत्ता में है.

MNF प्रमुख जोरामथांगा. (फोटो साभार ANI)

मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Elections 2018) में 40 सीटों के लिए काउंटिंग पूरी हो चुकी है. जैसा कि यहां का इतिहास रहा है कोई भी पार्टी 10 साल से ज्यादा सत्ता में नहीं रह पाई है. मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए नतीजे आ चुके हैं. MNF 26 सीटें जीती हैं, बीजेपी 1 सीट जीती है, कांग्रेस 5 सीट जीती है, जबकि अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं.

4.30PM
MNF के अध्यक्ष जोरामथंगा ने कहा, चूंकि हम सरकार बनाने जा रहे हैं इसलिए हमारी प्राथमिकता मुख्य रूप से तीन चीजों पर होगी. सरकार बनाते ही हम शराब पर बैन लगाएंगे, सड़कों की सेहत में सुधार लाया जाएगा. इसके अलावा सरकार का पूरा फोकस सोशल इकोनॉमिक डेवलपमेंट प्रोग्राम (SEDP) पर होगा.

 

 

उन्होंने कहा कि हम किसी के साथ गठबंधन नहीं करने जा रहे हैं, चाहे वह बीजेपी हो या दूसरी राजनीतिक पार्टियां हों. हम नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (NEDA) और NDA के सहयोगी जरूर हैं. लेकिन, MNF कांग्रेस या UPA का हिस्सा नहीं होगी.

 

 

4.10PM
MNF 23 सीटों पर चुनाव जीत चुकी है, जबकि 3 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. बीजपी 1 सीट पर और कांग्रेस 5 सीटों पर चुनाव जीती है. अन्य 5 सीटों पर चुनाव जीती है जबकि 3 उम्मीदवार आगे हैं.

3PM
मिजोरम में MNF 19 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 7 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 4 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 1 सीट पर आगे चल रही है. बीजेपी एक सीट पर जीत चुकी है. अन्य 5 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 3 पर आगे चल रहे हैं.

1.50PM
MNF ने 14 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 9 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

 

 

1.15PM
न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, मिजोरम में 12 सीटों पर MNF और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है. बाकी सीटों पर काउंटिंग जारी है.

 

 

11.30AM
मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला चुनाव हार चुके हैं. वे चम्पई साउथ सीट से मैदान में थे. MNF के टीजे लालनूनटलूंगा ने उन्हें हराया है.

10.55AM
सभी 40 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. MNF 28 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 9 सीटों पर, बीजेपी 2 सीटों पर और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रही है.

आईजोल में MNF कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. कार्यकर्ता मिठाई बांटकर खुशियां मना रहे हैं.

fallback

10.15AM
MNF 23 सीटों पर, कांग्रेस 12, बीजेपी 2 और अन्य उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

9.45AM
मिजोरम में सभी 40 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. MNF 22 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 10 सीटों पर, बीजेपी दो सीटों पर जबकि अन्य उम्मीदवार 6 सीटों पर आगे हैं. बता दें, कांग्रेस यहां पिछले 10 सालों से सत्ता में थी.

9.15AM
मिजोरम में 11 सीटों पर कांग्रेस और 18 सीटों पर  MNF आगे चल रही है. बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है.

9.05AM
मिजोरम में कांग्रेस 10 सीटों पर और MNF 12 सीटों पर आगे चल रही है.

8.55AM
पहला रुझान आ चुका है. एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर MNF आगे चल रही 

8.30AM
मिजोरम में कांग्रेस और MNF में कड़ी टक्कर.

2013 के विधानसभा चुनाव में मिजोरम (Mizoram Assembly Elections 2018) में  कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी. मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी. इस बार के चुनावों में बीजेपी ने भी दमखम लगा रखा है.

2019 का सेमीफाइनल: पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से पहले चर्चा में जुटी सभी पार्टियां

मिजोरम में विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे. राज्य में लगभग 80.5 फीसदी मतदान हुआ था. इश चुनाव कांग्रेस और एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं. हालांकि चुनाव में एमएनएफ को बीजेपी का समर्थन हासिल है. लेकिन, बीजेपी ने भी 39 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं. 

मिजोरम चुनाव: इस सीट से MNF को देखना पड़ रहा है लगातार हार का मुंह

यहां काउंटिंग के लिए 40 काउटिंग हॉल्स बनाए गए हैं, जहां 347 टेबल पर 1400 अधिकारी वोटों की गिनती करेंगे. सुबह 8 बजे से ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. सबसे पहले डाक से आए वोटों की गिनती होगी. 

Mizoram ExitPoll : नॉर्थ ईस्ट का एकमात्र राज्य भी गंवा सकती है कांग्रेस, जानें मि‍लेंगी कितनी सीटें

एग्जिट पोल के मुताबिक मिजोरम में कांग्रेस के हाथ से सत्ता निकल सकती है. इंडिया टीवी और नेता के एग्जिट पोल के मुताबिक 40 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में कांग्रेस सिमटकर 15 सीटों पर आ सकती है. वहीं पर मिजो नेशनल फ्रंट को सबसे ज्यादा 19 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

मिजोरम में विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे. राज्य में लगभग 80.5 फीसदी मतदान हुआ था.

ये भी देखे

Trending news